मेडिकल ऑक्सीजन बनाने में आत्मनिर्भर बनेगा राजस्थान, इन 59 शहरों में 2 महीनों में लगेंगे प्लांट

ऑक्सीजन प्लांट के लिए सोमनाथ ट्रस्ट और विधायक ने दिए 75 लाख रुपये (सांकेतिक फोटो)

ऑक्सीजन प्लांट के लिए सोमनाथ ट्रस्ट और विधायक ने दिए 75 लाख रुपये (सांकेतिक फोटो)

Oxygen Plant: राजस्थान की सरकार ने कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन किल्लत दूर करने के लिए दो माह के भीतर ऑक्सीजन प्लांट लगाने की दिशा में उठाया कदम. स्वायत्त शासन विभाग के माध्यम से राजस्थान में 59 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने को मंजूरी दी गई है.

  • Share this:

जयपुर. कोरोना काल में ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) की जरूरत जिस तरह से सामने आई है उसको लेकर राजस्थान की सरकार चिंतित है. सरकार ने ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने की दिशा में दूरगामी और ऑक्सीजन में राज्य को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. राज्य सरकार ने स्वायत्त शासन विभाग के माध्यम से राजस्थान में 59 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी दी है. दो माह में शुरू होने वाले इन प्लांट्स की मदद से ऑक्सीजन उत्पादन में राज्य आत्मनिर्भर हो जाएगा.

कोरोना की दूसरी लहर में मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत से जनता दो चार हो रही है. कई परिवारों ने अपने घर के चिरागों को ऑक्सीजन के अभाव में खो दिया है. ऐसे में सरकार पूरे राज्य में ऑक्सीजन के प्लांटों का जाल बिछाने जा रही है. यह प्लांट दो महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे. राज्य में लगाए जाने वाले सभी 59 नए ऑक्सीजन प्लांटों का प्रतिदिन उत्पादन 120 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के बराबर होगा. प्लान्टों से प्रतिदिन 12000 सिलेण्डर भरे जा सकेंगे, जो कि 6000 बेड के लिए पर्याप्त होंगे. इसी प्रकार उत्पादित ऑक्सीजन पाइपलाइन के जरिये 7500 बेड को उपलब्ध कराई जाएगी.

इन शहरों में लगेंगे प्लांट

जिन शहरों में ऑक्सीजल प्लांट लगाए जा रहे हैं उनमें जयपुर, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर, किशनगढ़, ब्यावर, अलवर, भिवाडी, बाडमेर, बालोतरा, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर, प्रतापगढ़, दौसा, टोंक, डूंगरपुर, धौलपुर, मकराना, राजसमंद, झालरापाटन-झालावाड़ में 01, सवाईमाधोपुर, सुजानगढ़, जालौर, श्रीगंगानगर, झुंझुनूं, पाली, नागौर, हनुमानगढ़, सीकर, सिरोही, निम्बाहेड़ा, रतनगढ, सरदारशहर, नवलगढ़,  मेड़तासिटी, फतेहपुर, देवली, सूरतगढ़, पिपाड़सिटी,
शाहपुरा, रींगस, पिलानी,गंगापुरसिटी, बामनवास, सुमेरपुर, कुचामनसिटी, सोजतसिटी, भीनमाल, निवाई, केकड़ी, फलौदी, कोटपुतली, आबूरोड एवं नाथद्वारा में लगेंगे ऑक्सीजन के नए प्लांट.

Youtube Video

दो माह में पूरा होगा ऑक्सीजन प्लांट का काम



इन सभी 59 ऑक्सीजन प्लान्ट की स्थापना पर लगभग 120-125 करोड़ रुपये खर्च होंगे .जिसे शहरी निकाय खर्च करेंगे. प्लांटस की शीघ्र स्थापना हो इसके लिए स्वायत्त शासन विभाग ने स्वीकृति-ईओआई जारी कर दी है. सीएम गहलोत के निर्देश पर राज्य के नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने इस संबध में बेठक के बाद एक 9 सदसयों की उच्च स्तरीय कमेटी बनाई है, जो इस पुरे काम की मॉनिटरिंग करेगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज