राजस्थान में खिलाड़ियों के लिए सरकार जल्द शुरू करेगी स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप

राजस्थान सरकार जल्द ही खिलाड़ियों के लिए स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप योजना लांच करने जा रही है. इस तरह खिलाड़ियों को आर्थिक तंगी की वजह बीच में खेल छोड़ने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा.

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: June 13, 2019, 9:46 AM IST
Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: June 13, 2019, 9:46 AM IST
प्रदेश में आर्थिक तंगी के चलते अब खिलाड़ियों को बीच में खेल छोड़ने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा. इसके लिए राज्य सरकार जल्द ही स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप योजना लांच करने जा रही है. वहीं खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए कोच के रिक्त पदों पर भी जल्द भर्तियां की जाएंगी. पैसे की तंगी कई सपनों को चकनाचूर कर देती है. देश के लिए मेडल जीतने का सपना संजोने वाले कई खिलाड़ियों को आर्थिक तंगी के चलते बीच में ही खेल को अलविदा कहना पड़ता है. राज्य सरकार जल्द ही स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप नाम से एक नई योजना लाने जा रही है. इस योजना के तहत खिलाड़ियों को राज्य सरकार की ओर से स्कॉलरशिप उपलब्ध कराई जाएगी ताकि उन्हें छोटे-छोटे खर्चों के लिए हाथ फैलाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़े.

अभी खिलाड़ियों को टीए-डीए के लिए भी एसोसिएशन पर निर्भर होना पड़ता है और इसमें आने वाली परेशानियों के चलते कई खिलाड़ी बीच में ही अपना रास्ता बदल लेते हैं. खेल मंत्री अशोक चांदना का कहना है कि इस योजना का मकसद केवल सीनियर खिलाड़ियों को आगे बढ़ाना ही नहीं होगा बल्कि नए खिलाड़ी तैयार करना भी इसका लक्ष्य होगा. यही वजह है कि अंडर-12 और अंडर-14 में खेल रहे खिलाड़ियों को भी योजना के तहत स्कॉलरशिप मिलेगी.



फिलहाल योजना पर सरकार का होमवर्क जारी है और खेल मंत्री खेल मंत्री अशोक चांदना के मुताबिक जल्द ही यह लागू कर दिया जाएगा. योजना के तहत खिलाड़ी सीधे राज्य सरकार से एनरोल होंगे और स्कॉलरशिप सीधे उनके खाते में जाएगी. खेल मंत्री का कहना है कि खिलाड़ी के तौर पर सही विकास अर्ली एज में ही होता है और यही वजह है कि कम उम्र से ही सरकार खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप देगी. उधर इन खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए राज्य सरकार प्रशिक्षकों की भर्ती भी जल्दी ही करेगी. अभी कई खेलों में कोचेज के पद ही खाली पड़े हैं जिसके चलते खिलाड़ियों को अपने स्तर पर ही तैयारी करनी पड़ रही है.

ये भी पढ़े- 'मोदी लैपटॉप' के नाम पर सबको ठग रहा था CA का छात्र, गिरफ्तार

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...