शिक्षा विभाग का नया फरमान, स्कूलों में 'पास बुक्स' से पढ़ाई तो होगी कार्रवाई

राजस्थान सरकार ने मंगलवार को स्कूलों में पास बुक्स के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाते हुए स्कूल परिसर में इनके इस्तेमाल नहीं करने के आदेश जारी किए हैं.

Mahesh Dadhich | ETV Rajasthan
Updated: March 13, 2018, 6:03 PM IST
शिक्षा विभाग का नया फरमान, स्कूलों में 'पास बुक्स' से पढ़ाई तो होगी कार्रवाई
स्कूलों में पास बुक्स के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध.
Mahesh Dadhich | ETV Rajasthan
Updated: March 13, 2018, 6:03 PM IST
राजस्थान सरकार ने कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यूनिफॉर्म या ड्रेस कोड निर्धारित करने वाले फैसले के बाद मंगलवार को एक और बड़ा आदेश जारी कर दिया. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद के ताजा निर्देश के अनुसार अब स्कूलों में पास बुक्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस निर्देश के बाद अब स्कूल परिसर में पासबुक का उपयोग नहीं किया जा सकेगा.

इस आदेश के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि शिक्षा विभाग पासबुक के उपयोग को बंद कर रटंत विद्या पर लगाम लगाई जा रही है. विभाग के अनुसार यह कदम विद्यार्थियों में शिक्षा की गुणवत्ता बनाने के लिए उठाया गया है. साथ ही डीडी डीईईओ को यह निर्देश दिए गए है कि शिक्षकों ने अगर प्रयोग में लिया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि प्रदेश में सहायक पुस्तकों के रूप में स्कूल से लेकर कॉलेज तक की पढ़ाई में पास बुक्स का उपयोग बढ़ता जा रहा है. पाठ्य सामग्री के बजाय स्टूडेंट्स परीक्षा में संभावित प्रश्नों और उनके उत्तर लिए इन पासबुक्स पर निर्भर रहने लगे हैं. कक्षा तीन से एमए तक सभी कक्षाओं और विषयों पर ये पास बुक्स बाजार में उपलब्ध हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर