पंचायत चुनाव 2020: पहले चरण में 9 हजार 171 अभ्यर्थियों ने भरा नामांकन, आज नामांकन पत्रों की होगी जांच

28 सितंबर को मतदान होगा. सुबह 7:30 बजे से 5:30 बजे तक मतदान का समय रखा गया है. (सांकेतिक फोटो)
28 सितंबर को मतदान होगा. सुबह 7:30 बजे से 5:30 बजे तक मतदान का समय रखा गया है. (सांकेतिक फोटो)

20 सितंबर को नामांकन पत्रों (Nomination Papers) की जांच होगी. इसी दिन अपराह्न 3:00 बजे तक नाम वापस ले सकते हैं. वहीं, 20 सितंबर को ही अभ्यर्थियों की फाइनल सूची जारी कर दी जाएगी.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) की 1002 ग्राम पंचायतों के लिए शनिवार को नामांकन (Nomination) दाखिल किए गए. 1002 सरपंच पद के लिए कुल 9 हजार 171 अभ्यर्थियों ने नामांकन भरे. हालांकि,  9 हजार 219 कुल नामांकन भरे गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने देर रात नामांकन के आंकड़े जारी किए. आयोग के अनुसार, सवाई माधोपुर के बामनवास (Bamnwas) में सबसे ज्यादा 540 अभ्यर्थियों ने 549 नामांकन भरे, जबकि सबसे कम जोधपुर की ग्राम पंचायत में 4 नामांकन भरे गए. 19 सितंबर को पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी.

जानकारी के मुताबिक,  20 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. इसी दिन अपराह्न 3:00 बजे तक नाम वापस ले सकते हैं. वहीं, 20 सितंबर को ही अभ्यर्थियों की फाइनल सूची जारी कर दी जाएगी और चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे. 27 सितंबर को मतदान दल रवाना होगा. 28 सितंबर को मतदान होगा. सुबह 7:30 बजे से 5:30 बजे तक मतदान का समय रखा गया है.

गले मिलने और पैर छूने की अनुमति नहीं है
बतातें चलें कि इस बार चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशियों को किसी से गले मिलने और पैर छूने की अनुमति नहीं है. इसके लिए बकायदा राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना गाइडलाइन जारी की है, जिसके तहत प्रत्याशी को मतदाता के गले मिलने और पैर छूने की अनुमति नहीं है. सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी तरह पालना करनी होगी. मास्क पहनना अनिवार्य होगा. 21 सितंबर के बाद से सशर्त 50 लोगों की सभा का आयोजन करने की अनुमति होगी, लेकिन 21 सितंबर से पूर्व 5 से अधिक व्यक्ति सभा का आयोजन नहीं कर सकते हैं. प्रचार के समय प्रत्याशी किसी के घर में बिना सैनिटाइज हुए प्रवेश नहीं कर सकता.
नामांकन दाखिल करने के साथ ही चुनाव प्रचार तेज हो गया है


वहीं, 19 सितम्बर से नामांकन दाखिल करने के साथ ही चुनाव प्रचार तेज हो गया है. पंच-सरपंच का चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों एवं उनके समर्थकों द्वारा चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंच -सरपंच के चुनाव के लिए कोविड-19 (COVID-19) के बचाव के संबंध में गाइडलाइन जारी की है. राज्य निर्वाचन आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय एवं राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के तहत जारी गाइडलाइन (Guideline) के मुताबिक 21 सितंबर से बड़े आयोजन की अनुमति प्रदान की है. बड़े आयोजनों में अधिकतम सीमा 50 व्यक्तियों की होगी. सामाजिक दूरी एवं थर्मल स्कैनिंग,  हैंडवॉश और सैनिटाइजर के प्रावधान होंगे. संबंधित उपखंड अधिकारी को सूचना देनी होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज