COVID-19: राजस्थान हज कमेटी Speed Post से भेजेगी हज यात्रियों के Passport
Jaipur News in Hindi

COVID-19: राजस्थान हज कमेटी Speed Post से भेजेगी हज यात्रियों के Passport
राजस्थान हज कमेटी स्पीड पोस्ट से भेजेगी पासपोर्ट

राजस्थान के 5350 हज आवेदकों के पासपोर्ट मुम्बई सेंट्रल हज कमेटी से राजस्थान हज कमेटी के मुख्यालय जयपुर पहुंचा दिए गए हैं. जिनका भौतिक सत्यापन किए जाने के बाद स्पीड पोस्ट के जरिये आवेदकों के घर भेजा जाएगा.

  • Share this:
जयपुर. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) के मद्देनजर इस बार लोगों को हज यात्रा (Haj) की अनुमति नहीं मिली ऐसे में चयनित हज यात्रियों को उनके पासपोर्ट (Passport), जरुरी दस्तावेज और हज यात्रा के लिए जमा कराये गए पैसे वापस किए जाने को लेकर एक वायरल मैसेज ने राजस्थान हज कमेटी के दफ्तर में अफरातफरी मचा दी. वायरल मैसेज के मुताबिक़ लोगों को आज उनके पासपोर्ट वापस किए जाने थे. ऐसे में राज्य हज कमेटी ने लोगों के पासपोर्ट व कागजात स्पीड पोस्ट के जरिये उनके घरों तक पहुंचाने का वादा किया है.

पासपोर्ट स्पीड पोस्ट से भेज दिए जाएंगे
दरअसल पिछले कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ था जिसमें यह कहा गया था कि 7 जुलाई को राजधानी जयपुर स्थित हज हाउस में जो लोग 2020 में हज के पवित्र सफर पर जाने वाले थे लेकिन कोरोनावायरस की वजह से इस बार नहीं जा पाए उन लोगों को उनका पासपोर्ट वापस दिया जाएगा. हालांकि हज कमेटी ने प्रेस-नोट जारी कर साफ कर दिया था कि हज आवेदक अभी हज हाउस न आएं. पहले सभी पासपोर्ट का भौतिक सत्यापन किया जाएगा उसके बाद पासपोर्ट वितरण पर कोई फैसला होगा. लेकिन वायरल मैसेज के चलते तमाम लोग मंगलवार को हज हाउस पहुंचने लगे. जिसके बाद हज कमेटी ने कहा कि हज आवेदक परेशान न हों उनके पासपोर्ट स्पीड पोस्ट से भेज दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- COVID-19 Effect: विश्वस्तरीय ऑनलाइन शिव स्तुति प्रतियोगिता का आयोजन, घर बैठे करें Participate



बता दें कि हज यात्रा 2020 सऊदी अरब के अलावा सभी देशों के नागरिकों के लिए निरस्त होने के बाद अब सभी चयनित हज आवेदकों के पासपोर्ट, ज़रूरी दस्तावेज और जमा कराए पैसे वापस दिए जा रहे हैं. इसी क्रम में सेंट्रल हज कमेटी ने राजस्थान के सभी हज आवेदकों के पासपोर्ट प्रदेश हज कमेटी को भेज दिए हैं. राजस्थान के 5350 हज आवेदकों के पासपोर्ट मुम्बई सेंट्रल हज कमेटी से राजस्थान हज कमेटी के मुख्यालय जयपुर पहुंचा दिए गए हैं. प्रदेश हज प्रशासक जमील कुरैशी ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी पासपोर्ट का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है. भौतिक सत्यापन होने के बाद हज आवेदकों को उनके पासपोर्ट स्पीड पोस्ट से उनके घरों तक पहुचायेंगे.

राजस्थान हज कमेटी की तरफ से एक प्रेस-नोट जारी किया गया जिसमें कहा गया कि हज यात्रियों के पासपोर्ट प्राप्त हो चुके हैं. कुछ दिनों में विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी और पासपोर्ट भेजे जाएंगे. आज बड़ी संख्या में प्रदेश के अलग-अलग कोनों से पासपोर्ट लेने के लिए हज आवेदक हज कमेटी पहुंचे. वहीं राजस्थान हज कमेटी के ईओ महमूद खान ने बताया कि पासपोर्ट वितरण को लेकर शीघ्र वितरण की बात की गई थी लेकिन राज्य हज कमेटी की ओर से किसी तरह की कोई तारीख का ऐलान नहीं किया गया था. लेकिन आज ये फैसला किया गया कि लोगों को पासपोर्ट हज हाउस से नहीं दिए जाएंगे. बल्कि घर पहुंचाए जाएंगे. इससे कोरोना वायरस महामारी की गाइडलाइंस का अनुपालन भी होगा और आवेदकों को तकलीफ़ भी नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज