Home /News /rajasthan /

चिकित्सा मंत्री सराफ ने किया रक्तदान शिविरों का अवलोकन

चिकित्सा मंत्री सराफ ने किया रक्तदान शिविरों का अवलोकन

सरकार स्वाइन फ्लू को लेकर पूरी तरह से गंभीर है.(फाइल फोटो)

सरकार स्वाइन फ्लू को लेकर पूरी तरह से गंभीर है.(फाइल फोटो)

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने सोमवार को राजस्थान विश्वविद्यालय के मानविकी सभागार एवं खेतान पोलीटेक्निक महाविद्यालय जाकर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविरों का अवलोकन किया.

अधिक पढ़ें ...
राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने सोमवार को राजस्थान विश्वविद्यालय के मानविकी सभागार एवं खेतान पोलीटेक्निक महाविद्यालय जाकर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविरों का अवलोकन किया और रक्तदान कर रहे युवाओं का हौसला बढ़ाया.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर 3 बजे तक महाविद्यालयों में बनाए गए 95 निर्धारित रक्तदान केन्द्रों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया.

मंत्री सराफ ने बताया कि प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार इन 95 रक्तदान केन्द्रों पर 5 हजार से अधिक युवा रक्तदान कर चुके थे. उन्होंने बताया कि रक्तदान के प्रति जनचेतना जागृत करने के उद्देश्य से इन रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है. गत वर्ष पं. दीनदयाल उपाध्याय के जयंति के अवसर पर विशाल स्तर पर रक्तदान शिविरों का आयोजन कर रिकॉर्ड संख्या में रक्तदान किया गया था.

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों से अब स्वैच्छिक रक्तदान बढ़कर 84 प्रतिशत हो गया है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2015-16 में प्रदेश में कुल रक्त संग्रहण 6 लाख 28 हजार यूनिट हुआ था और इस वर्ष कुल रक्त संग्रहण 7 लाख यूनिट करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Tags: Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर