RAS भर्ती परीक्षा 2016: अभ्यर्थियों को झटका, HC ने प्री परीक्षा रिजल्ट किया रद्द

आरएएस भर्ती परीक्षा 2016 को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाया है, जिसके तहत कोर्ट ने आरपीएससी को निर्देश दिए हैं कि वह एसबीसी के पदों को सामान्य श्रेणी में शामिल करते हुए परिणाम फिर से जारी करे.

ETV Rajasthan
Updated: August 26, 2017, 8:43 PM IST
RAS भर्ती परीक्षा 2016: अभ्यर्थियों को झटका, HC ने प्री परीक्षा रिजल्ट किया रद्द
फोटो-(ईटीवी)
ETV Rajasthan
Updated: August 26, 2017, 8:43 PM IST
आरएएस भर्ती परीक्षा 2016 को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाया है, जिसके तहत कोर्ट ने आरपीएससी को निर्देश दिए हैं कि वह एसबीसी के पदों को सामान्य श्रेणी में शामिल करते हुए परिणाम फिर से जारी करे. इस आदेश के बाद पूरी भर्ती प्रक्रिया ही अटक गई है.

प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में शामिल होने से मात्र एक कदम दूर खड़े अभ्यर्थियों को राजस्थान हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है. जस्टिस एसपी शर्मा की अदालत ने आरएएस भर्ती परीक्षा 2016 के प्री परिणाम को रद्द कर दिया है.

वहीं आरपीएससी को निर्देश दिए हैं कि वह एसबीसी के पदों को सामान्य श्रेणी में शामिल करते हुए प्री परीक्षा का परिणाम फिर से जारी करे. हाईकोर्ट के इस आदेश से अब आरपीएससी को आरएएस मुख्य परीक्षा दोबारा से आयोजित करानी होग, जबकि वर्तमान में मुख्य परीक्षा के बाद फिलहाल परीक्षा में इंटरव्यू चल रहे हैं. अदालत ने यह आदेश मानसी तिवारी व निधिराज शर्मा की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिए.

सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने तक आरपीएससी आरएएस प्री परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर चुकी थी. याचिकाकर्ताओ ने हाईकोर्ट में दलील दी कि आरपीएससी को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद प्री परीक्षा का परिणाम रिवाइज करना था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया. इस पर शनिवार को अदालत ने आरपीएससी को सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का दोषी माना. वहीं मामले में स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लेते हुए कहा कि अब हाईकोर्ट अधिकारियों पर अवमानना की कार्रवाई करेगा.

आपको बता दें कि हाईकोर्ट ने 9 दिसंबर 2016 को एसबीसी आरक्षण को रद्द कर दिया था. इसके बाद राजस्थान सरकार सुप्रीम कोर्ट गई. उसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश को स्टे नहीं किया और 9 मई 2017 को आदेश दिया कि जिन परीक्षाओं का अंतिम परिणाम आ चुका है और केवल नियुक्तियां शेष हैं उनके लिए सरकार 1252 छाया पद सृजित कर एसबीसी अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे.
लेकिन जो परीक्षाएं लम्बित हैं उनमें और नई परीक्षाओं में एसीबीसी आरक्षण लागू नहीं होगा.

(जयपुर से सचिन कुमार की रिपोर्ट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2017, 6:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...