खुशखबरी! हाईकोर्ट ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2019 के रिजल्‍ट पर लगी रोक हटाई, अब बनेगी स्टेट मेरिट

पिछले साल 5438 पदों के लिए पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हुई थी.

पिछले साल 5438 पदों के लिए पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हुई थी.

राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2019 का परिणाम जारी करने पर लगी रोक हटाते हुए अशोक गहलोत सरकार को स्टेट मेरिट जारी करने का आदेश दिया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2019 का परिणाम (Constable Recruitment Exam 2019 Result) पर अब जारी हो सकेगा. राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) ने परिणाम जारी करने पर लगी रोक को हटाते हुए इस मामले में फैसला सुना दिया है. जस्टिस एसपी शर्मा की अदालत ने मामले में फैसला सुनाते हुए डीजीपी राजस्‍थान और भर्ती आईजी को निर्देश दिए है कि भर्ती परीक्षा की स्टेट मेरिट जारी की जाए. हाईकोर्ट ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019 के संबंध में जारी विज्ञप्ति और राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम 1989 व राजस्थान पुलिस एक्ट 2007 के अनुसार संपूर्ण राजस्थान की एक मेरिट जारी करने का आदेश दिया है.

बता दें कि इस पूरे मामले में जहीर अहमद जाज़ोद ने जिलेवार परिणाम जारी करने को चुनौती दी थी. जबकि राजस्थान हाईकोर्ट ने आज याचिका को स्वीकार करते हुए माना कि जिलेवार परिणाम जारी करना नियम विरुद्ध है. नियमों के तहत विभाग को स्टेट मैरिट ही जारी करनी होगी.

पूर्व में अदालत ने 7 जनवरी 2021 को याचिका पर सुनवाई करते हुए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का जिलेवार परिणाम जारी करने पर रोक लगा दी थी. इसके अलावा कोर्ट ने पुलिस विभाग से जवाब मांगा था. कोर्ट ने दोनों पक्षों की बहस सुनते हुए 10 फरवरी को फैसला रिर्जव कर लिया था.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2021: CM अशोक गहलोत बोले- यह जनकल्याणकारी बजट है, हमने कोई नया टैक्स नहीं लगाया
गौरतलब है कि प्रदेश में बीते वर्ष 5438 पदों के लिए पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 6 , 7 और 8 नवंबर को आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के लिए 17 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. हालांकि राजस्थान हाईकोर्ट के बाद अब अभ्यर्थियों का परिणाम को लेकर इंतजार खत्‍म होने वाला है. यही नहीं, याचिकाकर्ता के वकील अजाज नबी ने बताया कि राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम-1989 के नियम संख्या 25 में प्रावधान है, राजस्थान में पुलिस भर्ती में एक ही संयुक्त मेरिट बनेगी. जबकि डीजीपी राजस्थान ने इसका स्थायी आदेश जारी किया था, लेकिन इस समय राजस्थान पुलिस मुख्यालय जिलेवार मेरिट बनाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज