अपना शहर चुनें

States

Rajasthan : सरकारी कर्मचारियों ने इन निर्देशों का पालन नहीं किया तो हो सकती है कार्रवाई

प्रेषित पत्र पर होने वाले हस्ताक्षर के नीचे नाम और पदनाम लिखना आवश्यक होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
प्रेषित पत्र पर होने वाले हस्ताक्षर के नीचे नाम और पदनाम लिखना आवश्यक होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुख्य सचिव के आदेश के मुताबिक, अधिकारियों को नियमित कामकाज के दौरान इधर-उधर भेजी जाने वाली पत्रावलियों पर कार्मिकों के हस्ताक्षर के साथ उन्हें पदनाम, नाम और दिनांक भी लिखने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 10:09 PM IST
  • Share this:
जयपुर. सरकारी काम में सभी स्तरों पर पारदर्शिता लाने व जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए मुख्य सचिव निरंजन आर्य के निर्देश पर प्रशासनिक सुधार विभाग ने सभी विभागों के कर्मचारी अधिकारियों के लिए आदेश जारी किया है. इस आदेश के मुताबिक, अधिकारियों को नियमित कामकाज के दौरान इधर-उधर भेजी जाने वाली पत्रावलियों पर कार्मिकों के हस्ताक्षर के साथ उन्हें पदनाम, नाम और दिनांक भी लिखने होंगे. प्रशासनिक सुधार विभाग ने यह आदेश पूर्व के आदेशों का हो रहे अतिक्रमण को देखते हुए जारी किया है.

कार्मिकों के लिए नए दिशा निर्देश
अब राजकीय कामकाज के दौरान फाइलों के आदान-प्रदान, टिप्पणी, नोट, प्रेषित पत्र पर होने वाले हस्ताक्षर के नीचे नाम और पदनाम लिखना आवश्यक. भेजी गई फाइलों पर तारीख भी लिखना अनिवार्य होगा.
नए आदेश के तहत यह निर्देश जारी किया गया है कि जिन फाइलों पर कार्मिकों के हस्ताक्षर के साथ नाम, पदनाम नहीं होंगे, ऐसी फाइलें उच्च स्तर पर नहीं होंगी स्वीकार.
अधिकारियों, कर्मचारियों की ओर से राजकीय पत्र व्यवहार करते समय कार्यालय का पूर्ण पता, दूरभाष नंबर, फैक्स नंबर, विभागीय वेबसाइट, कार्यालय संबंधित अधिकारी की मेल आईडी लिखना आवश्यक.
सभी विभागों को समयबद्ध तरीके से अपनी वेबसाइट अपडेट करना जरूरी. विभाग, अनुभाग के कार्य और विभाग-अनुभाग में कार्यरत सभी अधिकारियों, कर्मचारियों के मोबाइल नंबर और उन्हें आवंटित कार्य को भी निरंतर अपडेट किया जाएगा.
मुख्य सचिव की ओर से जारी ये आदेश राजकीय विभाग, कार्यालय, बोर्ड, आयोग, निगम में कार्यरत कार्मिकों के लिए लागू होंगे. आदेशों की अवहेलना पर कार्मिकों पर होगी कार्रवाई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज