इंदिरा रसोई में बढ़ाई गई भोजन की अवधि, अब दोपहर दो बजे तक मिलेगी लंच की थाली
Jaipur News in Hindi

इंदिरा रसोई में बढ़ाई गई भोजन की अवधि, अब दोपहर दो बजे तक मिलेगी लंच की थाली
राजस्थान सरकार द्वारा 20 अगस्त से पूरे प्रदेश में जरूरतमंदों के लिए इंदिरा रसोई योजना लागू की गई है

पहले दोपहर के भोजन का समय सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर एक बजे तक तय किया गया था. लेकिन, अब यह दोपहर दो बजे तक मिल सकेगा. क्योंकि, काफी जरूरतमंद दोपहर का भोजन करने के लिए एक बजे के बाद ही पहुंच पाते थे. इसे देखते हुए अब भोजन मिलने की अवधि में यह बदलाव किया गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2020, 8:59 PM IST
  • Share this:
जयपुर. जरूरतमंदों को सस्ता भोजन (Low Price Meal) उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) की ओर से पिछले दिनों शुरू की गई इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Yojna) में स्वायत्त शासन विभाग ने कुछ संशोधन किया है. इसके तहत दोपहर के भोजन (Lunch) की अवधि एक घंटे बढ़ाई गई है. वहीं, लंच और डिनर (Lunch And Dinner) की थालियों का आपस में समायोजन भी किया गया है. यही नहीं अब भोजन करने वाला व्यक्ति दो थालियां भी ले सकेगा. दरअसल, दोपहर के भोजन का समय सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर एक बजे तक तय किया गया था. लेकिन, अब यह दोपहर दो बजे तक मिल सकेगा. क्योंकि, काफी जरूरतमंद दोपहर का भोजन करने के लिए एक बजे के बाद ही पहुंच पाते थे. इसे देखते हुए अब भोजन मिलने की अवधि में यह बदलाव किया गया है.

वहीं, दोपहर का भोजन करने वाले कम और रात का भोजन करने वाले लोग अधिक हैं. ऐसे में दोपहर के भोजन की शेष बची थालियों को रात के भोजन में समायोजित किया जाएगा. ताकि रात के वक्त ज्यादा जरूरतमंद भोजन कर सकेंगे. अभी तक प्रति लाभार्थी को एक थाली भोजन देने का प्रावधान था. लेकिन अब भोजन करने वाला व्यक्ति दो थालियां ले सकेगा. बता दें कि नगर निगम क्षेत्र में लंच में 300 और डिनर में 300 थाली रोजाना का प्रावधान किया गया है. जबकि नगरपालिका और नगर परिषद क्षेत्र में यह संख्या 150-150 है.

इंदिरा रसोई योजना के तहत लाभार्थियों को आठ-आठ रुपए की दर से दोपहर और रात का भोजन दिया जाता है




20 अगस्त को हुई थी इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत
बता दें कि जरूरतमंदो को भोजन मुहैया कराने के लिए राजस्थान सरकार ने बीते 20 अगस्त से प्रदेश में 213 शहरों पर इस योजना की शुरुआत की थी. सुबह और शाम दोनों वक्त आठ-आठ रुपए में साधारण भोजन 213 शहरों में 358 जगहों पर मिल रहा है. जयपुर नगर निगम क्षेत्र में 20 स्थानों पर लोगों को खाना उपलब्ध करवाया जा रहा हैं. हर थाली में 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती (रोटी) और आचार परोसा जा रहा है. इसके अलावा समय-समय पर जिला स्तरीय समिति को खाने की गुणवत्ता की जांच करने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज