Home /News /rajasthan /

Corona crisis: चमगादड़ को लेकर राजस्‍थान में नया आदेश, अफवाह पर हो रही ऐसी घटनाएं

Corona crisis: चमगादड़ को लेकर राजस्‍थान में नया आदेश, अफवाह पर हो रही ऐसी घटनाएं

Corona, coronavirus, china, bats, sea food, corona test

Corona, coronavirus, china, bats, sea food, corona test

कोरोना संकट (Corona crisis) की वजह से लोगों में चमगादड़ (Bat) के प्रति काफी गलतफहमियां पैदा हो गयी हैं. राजस्थान के चूरू में चमगादड़ को मारने की घटना सामने आ रही है.

जयपुर. कोरोना संकट (Corona crisis) की वजह से लोगों में चमगादड़ (Bat) के प्रति काफी गलतफहमियां पैदा हो गई हैं. राजस्थान के चूरू में चमगादड़ को मारने की घटना सामने आने के बाद में प्रदेश का वन विभाग (Forest Department) हरकत में आ गया है. इस मामले को लेकर के वन विभाग ने एक सर्कुलर सभी टाइगर रिजर्व और जिला स्तर के वन अधिकारियों को जारी किया है. इस सर्कुलर में कहा गया है वन अधिकारी क्षेत्र में चमगादड़ को लेकर फैल रही गलतफहमियों को दूर करें और इसे मारे जाने की स्थिति में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई करें.

राजस्थान के मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक अरिंदम तोमर ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा है लोगों में चमगादड़ के प्रति फैली गलतफहमियों को दूर करने की जरूरत है. कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर अभी तक ऐसी कोई प्रमाणिक रिपोर्ट सामने नहीं आई है, जिससे यह कहा जा सके इस वायरस के प्रसार में चमगादड़ कोई भूमिका अदा कर रहे हैं. जबकि प्रकृति में चमगादड़ का अहम रोल है.


कार्रवाई का निर्देश 
तोमर के अनुसार, फलों के परागण से लेकर बीज संवाहक समेत अन्य कई महत्वपूर्ण प्राकृतिक गतिविधियों में चमगादड़ों की बड़ी भूमिका अहम है. ऐसे में प्रदेश में अगर कहीं चमगादड़ मारे जाने की घटना सामने आती है, तो वन विभाग के अधिकारियों को उसे गंभीरता से लेकर मामले में कानून सम्मत कार्रवाई करनी चाहिए. इसके साथ ही लोगों में चमगादड़ को लेकर फैली गलतफहमी को दूर करने के लिए समझाइश पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए. उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के फैलने के बार इसमें चमगादड़ की भूमिका को लेकर कई तरह की अफवाहें सोशल मीडिया में फैल रही हैं. उसके बाद लोग चमगादड़ को लेकर ज्यादा सतर्क हो गए हैं और उसे शंका की दृष्टि से देखने लग गए हैं.

राजस्थान सरकार के 8.5 लाख कर्मचारियों के वेतन से ज्यादा होगी कटौती

COVID 19 Update: राजस्थान में 159 नए पॉजिटिव केस के साथ संख्या पहुंची 3317 पर

Tags: Corona epidemic, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर