Home /News /rajasthan /

Jaipur: सीएम गहलोत ने इस बड़े खतरे से निपटने के लिए पीएम मोदी से मांगी मदद

Jaipur: सीएम गहलोत ने इस बड़े खतरे से निपटने के लिए पीएम मोदी से मांगी मदद

गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र शिकायत दर्ज कराई है.

गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र शिकायत दर्ज कराई है.

प्रदेश के कई जिलों में टिड्डी दल (Locust) ने नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है. इस बीच सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने टिड्डी नियंत्रण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से सहयोग मांगा है. सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. प्रदेश के कई जिलों में टिड्डी दल (Locust) ने नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है. इस बीच सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने टिड्डी नियंत्रण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi) से सहयोग मांगा है. सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. सीएम अशोक गहलोत ने लिखा कि राजस्थान में टिड्डी का आक्रमण शुरू हो चुका है. राजस्थान के हर जिले में किसान टिड्डी के खतरे का सामना कर रहे हैं. कई जिलों में टिड्डी फसलों को नुकसान पहुंचा रही है. मैंने पीएम नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि इस समस्या को गंभीरता से लें और संबंधित केंद्रीय अफसरों को राजस्थान की सहायता के लिए तत्काल निर्देश दें.

गत वर्ष 12 जिलों में फसलें बुरी तरह खराब हुईं थी
गहलोत ने लिखा पिछले साल टिड्डियों के आक्रमण से 12 जिलों में फसलें बुरी तरह खराब हुईं थी. हमें तत्काल इस पर नियंत्रण के कदम उठाने हैं. वरना किसान बुरी तरह प्रभावित होंगे. हमें इससे निपटने के लिए केंद्रीय सहायता चाहिए. राज्य सरकार पिछले साल की तरह केंद्र के टिड्डी विभाग को पूरा सहयोग देगी. पिछले साल टिड्डी से 12 जिलों में 6.70 लाख हैक्टेयर इलाका बुरी तरह प्रभावित हुआ था और इससे 1000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था.

इस बार पश्चिमी राजस्थान के अलावा मध्य राजस्थान तक पहुंची टिड्डियां
गौरतलब है कि टिड्डियों के दल इस बार पश्चिमी राजस्थान के अलावा मध्य राजस्थान तक पहुंच गए हैं. नागौर और अजमेर जिलों तक टिड्डी दल नुकसान पहुंचा रहा है. राज्य सरकार ने टिड्डी दल को मारने के लिए स्प्रे मशीनें लगाई हैं लेकिन बड़ी तादाद में आई टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए और संसाधनों की जरुरत पड़ेगी. इसलिए अब राज्य सरकार ने केन्द्र से सहयोग मांगा है. पीएम मोदी के साथ वीसी के दौरान भी सीएम अशोक गहलोत ने केन्द्र से सहायता की मांग की थी. उस वक्त पीएम ने भी टिड्डी को लेकर गहलोत से फीडबैक लिया था.

Rajasthan: लॉकडाउन के बीच गहलोत सरकार किसानों को देने जा रही है यह बड़ी राहत

Rajasthan: लॉकडाउन और मंदी के दौर के बीच भी करोड़ों कमा लिए, जानिए कौन है यह

Tags: Ashok gehlot, Jaipur news, Narendra modi, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर