लाइव टीवी

Jaipur: जेलों में कोरोना संक्रमण को रोकने की कवायद, कैदियों की पैरोल अवधि 3 सप्ताह और बढ़ाई जाएगी
Jaipur News in Hindi

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: May 19, 2020, 12:39 PM IST
Jaipur: जेलों में कोरोना संक्रमण को रोकने की कवायद, कैदियों की पैरोल अवधि 3 सप्ताह और बढ़ाई जाएगी
गृह विभाग ने इससे पहले 14 अप्रैल को भी कैदियों की पैरोल की अवधि बढ़ाई थी.

प्रदेश की गहलोत सरकार कोरोना संक्रमण (COVID-19) को जेलों में फैलने से रोकने के लिए तीसरी बार कैदियों की पैरोल की अवधि (Parole period) बढ़ाने जा रही है. जिन कैदियों की पैरोल अवधि 20 मई समाप्त हो रही है उन्हें अब 3 सप्ताह का पैरोल और दिया जाएगा.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश की गहलोत सरकार कोरोना संक्रमण (COVID-19) को जेलों में फैलने से रोकने के लिए तीसरी बार कैदियों की पैरोल की अवधि (Parole period) बढ़ाने जा रही है. जिन कैदियों की पैरोल अवधि 20 मई समाप्त हो रही है उन्हें अब 3 सप्ताह का पैरोल और दिया जाएगा. इसके लिए गृह विभाग ने नियमों में संशोधन कर लिया है. इससे पहले भी सरकार कैदियों की पैरोल की अवधि बढ़ा चुकी है.

इससे पहले 14 अप्रैल को भी कैदियों की पैरोल की अवधि बढ़ाई थी
जस्टिस संगीत राज लोढ़ा की उच्च स्तरीय कमेटी की सिफारिशों के अनुसार जेल में भीड़ कम करने के उद्देश्य से करीब 250 कैदियों को कोरोना संक्रमण काल शुरू होने के वक्त पैरोल पर छोड़ा गया था. अब इन कैदियों की पैरोल अवधि 20 मई को समाप्त हो रही है. लेकिन कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए इसे फिर से 3 सप्ताह के लिए बढ़ाया जा रहा है. गृह विभाग ने इससे पहले 14 अप्रैल को भी कैदियों की पैरोल की अवधि बढ़ाई थी.

कानूनी अड़चनों के चलते नहीं छोड़े गए पैरोल पर कैदी



सूत्रों के अनुसार पूर्व में पैरोल पर छोड़ जाने वाले कैदियों की सूची लंबी चौड़ी बनाई गई थी, लेकिन इनमें से कुछ एक को ही पैरोल दिया गया था. इसके पीछे प्रमुख वजह कानूनी अड़चनें बताई गई है. सूत्रों के मुताबिक विचाराधीन कैदी को कोर्ट के आदेश से ही छोड़ा जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए 23 मार्च को राज्य सरकारों को कैदियों को पैरोल या अंतरिम जमानत पर छोड़ने पर विचार करने के निर्देश दिये थे. इसमें ऐसे कैदियों को शामिल किया गया जिन्हें सात साल या इससे कम की सजा हुई है या जिन पर सात साल या उससे कम की सजा के मुकदमे की ट्रायल लंबित है. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की पालना के तहत राज्य सरकार ने जस्टिस संगीत राज लोढ़ा की अध्यक्षता में एक हाईपावर कमेटी बनाई थी.



राजस्थान में जेलों की स्थिति
प्रदेश की जेलों में 22 हजार 921 कैदियों को रखने की क्षमता है. अभी जेलों में 20 हजार 722 कैदी हैं. इनमें 6,212 सजायाफ्ता और 14,481 विचाराधीन कैदी हैं.

Weather Update: चक्रवाती तूफान अम्फान का राजस्थान में नहीं पड़ेगा असर

राजस्‍थान में सिर्फ एक ग्रीन जोन, यहां देखें रेड और ऑरेंज जोन की लिस्‍ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2020, 12:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading