Home /News /rajasthan /

Rajasthan: कोरोना से निपटने के लिए सरकार कर रही है यह एडवांस प्लानिंग, यहां पढ़ें क्या है पूरी योजना

Rajasthan: कोरोना से निपटने के लिए सरकार कर रही है यह एडवांस प्लानिंग, यहां पढ़ें क्या है पूरी योजना

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने राजस्थान के सियासी संकट का ठीकरा भाजपा पर फोड़ा

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने राजस्थान के सियासी संकट का ठीकरा भाजपा पर फोड़ा

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में कोरोना (COVID-19) संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए एडवांस प्लानिंग (Advance planning) पर काम करना शुरू कर दिया है. प्रदेश में अब कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे.

जयपुर. राजस्थान सरकार ने प्रदेश में कोरोना (COVID-19) संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए एडवांस प्लानिंग (Advance planning) पर काम करना शुरू कर दिया है. इसी के मद्देनजर आने वाले दिनों में प्रदेश के सभी जिलों में आवश्यकता के अनुसार 500 या 1 हजार बैड की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे. इन सेंटर का चयन आबादी से दूर किया जाएगा और वहां सभी आवश्यक सुविधाएं मसलन भोजन, बिजली, पानी, पंखे-कूलर, वाटर कूलर आदि उपलब्ध करायी जाएंगी ताकि मरीज को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

शुरुआत 30 हजार बेड्स से होगी
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि इन दिनों लगभग 70 प्रतिशत पॉजीटिव केसेज में कोरोना के या तो हल्के लक्षण हैं या लक्षण ही नहीं पाए जा रहे हैं. ऐसे केसेज की देखभाल के लिए प्रत्येक जिले में कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे. इस बारे में विस्तृत गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. डॉ. शर्मा ने बताया कि शुरुआत 30 हजार बैड की जाएगी और फिर जरूरत के अनुसार इसे 50 हजार बैड तक पहुंचाया जा सकता है. सभी जिलों में कोविड केयर सेंटर का चयन और प्रबंधन का जिम्‍मा संबंधित जिला कलक्‍टर को दिया गया है. कलक्टर द्वारा समिति का गठन किया जाएगा. इसमें जिला कलक्टर, चिकित्सा विभाग, लेखा शाखा, नगर निगम या नगर पालिका या पंचायत समिति का प्रतिनिधि शामिल होगा. यह समिति सेंटर से जुड़े तमाम कार्यों का संपादन करेगी.

इनमें टेली कंसलटेंसी के जरिए भी इलाज किया जा सकेगा
सेंटर पर व्यक्तियों के प्रवेश और निकास के लिए एक ही एंट्री गेट रखा जाएगा ताकि संपूर्ण व्यवस्था पर निगरानी रखी जा सके और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. सेंटर्स पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे ताकि हर जगह की निगरानी की जा सके. इसके अलावा माइक की भी व्यवस्था की जाएगी. इन सभी सेंटर्स पर चिकित्सक कक्ष, सेम्पल कलेक्शन, दवा स्टोर, चिकित्सकों के चेंजिंग रूम (डॉनिंग एंड डोफिंग रूम) की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि मरीज को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े. इन सेंटर पर विषय विशेषज्ञों से जरूरत पड़ने पर टेली कंसलटेंसी के जरिए भी इलाज किया जा सकेगा.

टेलीविजन और म्यूजिक की भी होगी व्यवस्था
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि सभी सेंटर्स पर व्हील चेयर, ट्रोली और रोगियों को तनाव मुक्त करने के लिए टेलीविजन या म्यूजिक की भी व्यवस्था की जाएगी. सेंटर पर काम करने वाले लोगों को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मरीजों का ठीक से उपचार कर सके. केयर सेंटर जिले के डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर और डेडिकेटेड अस्पताल से भी पूरी तरह लिंक रहेंगे. अन्य राज्यों से आने वाले अप्रवासी राजस्थानियों और श्रमिकों को भी यहां निश्चित समयावधि में आइसोलशन में रखा जा सकता है.

पंचतत्व में विलीन हुए शहीद कर्नल आशुतोष, पत्‍नी और भाई ने दी मुखाग्नि

केन्द्र ने दी यह बड़ी राहत तो मुस्कुराए किसान, चमकहीन गेहूं भी खरीद रही सरकार

Tags: Corona epidemic, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर