कांगो फीवर, स्कूली पाठ्यक्रम और पोकरण में भीषण हादसे समेत यहां पढ़ें- राजस्थान से अब तक की टॉप-5 खबरें

स्कूलों में फिर एनसीईआरटी पाठ्यक्रम (NCERT syllabus) पढ़ाए जाने का निर्णय और जोधपुर में कांगो फीवर (Crimean-Congo haemorrhagic fever -CCHF) की दहशत की खबरों के साथ यहां पढ़ें- राजस्थान की टॉप-5 खबरें

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 9:34 AM IST
कांगो फीवर, स्कूली पाठ्यक्रम और पोकरण में भीषण हादसे समेत यहां पढ़ें- राजस्थान से अब तक की टॉप-5 खबरें
राजस्थान की प्रमुख खबरें
News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 9:34 AM IST
जयपुर. राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) से गुरुवार को प्रकाशित प्रमुख समाचार पत्रों (Newspapers) में प्रदेश के स्कूलों में फिर एनसीईआरटी पाठ्यक्रम (NCERT syllabus) पढ़ाए जाने का निर्णय और जोधपुर में कांगो फीवर (Crimean-Congo haemorrhagic fever -CCHF) की दहशत के बाद अलर्ट में चिकित्सा विभाग की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित हुई हैं. आरसीडीएफ (RCDF, Jaipur) की ओर से सरस घी (Saras Ghee) केे दामों में 20 रुपए प्रति लीटर बढ़ोतरी भी सुर्खियों में शामिल है. वहीं ट्रैफिक जुर्माना (Traffic Fines) 50 प्रतिशत तक घटाने का प्रस्ताव कर लिया है. उधर, पोकरण में एक भीषण सड़क हादसे में 7 जातरुओं सहित 8 की मौत की खबर भी सभी अखबरों में प्रमुखता से छपी है.

6 से 12वीं क्लास तक अब NCERT की किताबें

राजस्थान सरकार ने स्कूली पाठ्यक्र में बदलाव की घोषणा करते हुए अब कक्षा 6 से 12 तक एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाने की बात कही है. शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि अगले सत्र से यह नई व्यवस्था लागू होगी.

पोकरण में सड़क हादसा, 8 की मौत

राजस्थान के जैसलमेेर जिले के पोकरण इलाके में बुधवार को एक सड़क हादसे में 7 जातरुओं (तीर्थ यात्री) समेत 8 लोगों की मौत हो गई. राजस्थान पत्रिका के अनुसार रामदेवरा-फलोदी मार्ग पर एसयूवी कार और बस में भीड़ंत हुई और इसमें कार सवार तीन महिला जातरुओं की मौत हो गई. हादसे में बस के कंडक्टर ने भी देर रात दम तोड़ दिया.

जोधपुर में कांगो फीवर की दहशत

कांगो का खौफ जोधपुर में पसरा हुआ है. दो लोगों की इससे मौत के बाद प्रशासन सतर्क हुआ है और 200 घरों में सर्वे किया गया है. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार सर्वे में 43 पशुओं में बीमारी फैलाने वाले कीटाणु मिले हैं.
Loading...

सरस घी 20 रुपए/लीटर महंगा हुआ

आरसीडीएफ की ओर से सरस घी की कीमतों में बुधवार को बढ़ोतरी की घोषणा कर दी. अब गुरुवार से सरस घी 20 रुपए अधिक दामोंं में मिलेगा. नई कंज्यूमर और बल्क पैक्स की दरों के अनुसार 1 लीटर घीर अब 455 रुपए और पांच लीटर पैकिंग 2275 रुपए में मिलेगा. आधा लीटर घी की कीमत 219 से बढ़ाकर 229 कर दी गई है.

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 9:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...