राजस्थान : तेज तूफान से फसलों को बड़ा नुकसान, चांदन गांव में किसान ने की खुदकुशी की कोशिश

राजस्थान में रविवार को आए तूफान से फसलों को नुकसान पहुंचा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

राजस्थान में रविवार को आए तूफान से फसलों को नुकसान पहुंचा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

रविवार के तूफान से जैसलमेर-फतेहगढ़ इलाके में जीरा, इसबगोल और चने की फसल को नुकसान पहुंचा है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने भी ट्वीट कर किसानों के नुकसान की बात कही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 7:39 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के कई हिस्सों में रविवार को तूफान (storm) आया. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा चली और बारिश हुई. इस तूफान ने बाड़मेर, जैसलमेर सहित राजस्थान के कुछ हिस्सों में फसलों को नुकसान पहुंचाया है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Chaudhary) ने ट्वीट कर किसानों के नुकसान की बात कही है. साथ ही उन्होंने राज्य सरकार से आग्रह किया है कि जितनी जल्दी हो सके संबंधित अधिकारियों को नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा जाए, ताकि पीड़ित किसानों को जल्द मदद पहुंचाई जा सके.

नुकसान से परेशान किसान ने की जान देने की कोशिश

इस बीच जैसलमेर से खबर आई कि चांदन गांव के आसपास अली शेर खान नाम के किसान ने कीटनाशक पीकर जान देने की कोशिश की है. बीती रात आए तूफान में उसकी फसल तबाह हो गई. इससे परेशान शेर खान ने कीटनाशक पी लिया. उनके परिजनों ने उन्हें गंभीर हालत में मोहनगढ़ अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां उनका इलाज जारी है.

नुकसान के आकलन का निर्देश
राजस्थान के जैसलमेर में तूफान से तबाह हुई फसलों को लेकर कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने जिला कलक्टर से रिपोर्ट ली. उन्होंने दूरभाष पर जिला कलक्टर आशीष मोदी से बात की. कृषि और राजस्व विभाग इस तूफान से हुए नुकसान का आकलन करने में जुट गया है. उन्होंने बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि की टीम से तुरंत सर्वे करवाने का निर्देश दिया, ताकि बीमित किसानों के नुकसान की भरपाई हो सके भरपाई. बताया जा रहा है कि रविवार के तूफान से जैसलमेर-फतेहगढ़ इलाके में जीरा, इसबगोल और चने की फसल को नुकसान पहुंचा है.

प्रदेश में मौसम बदला

करौली में भी मौसम का मिजाज बदला है. यहां आसमान में काले घने बादल छाए हैं. ठंडी हवा से मौसम ठंडा हुआ है. तेज हवाओं के साथ कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई है. तेज हवाओं व हल्की बूंदाबांदी से यहां के किसानों की चिंता बढ़ी है. इस बीच करौली के टोडाभीम क्षेत्र में जोरदार बारिश शुरू होने की खबर आ रही है. बेमौसम हुई बरसात से यहां गेहूं, चना, सरसों की फसल को नुकसान पहुंचा है. ऐसी ही खबर भरतपुर जिले से भी आ रही है. यहां भी मौसम का मिलाज बदला बदल गया है. तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई है, किसानों को फसल की सताने चिंता सताने लगी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज