राजस्थान: जयपुर सहित तीन शहरों में मेयर का चुनाव आज, जानें कहां किसको मिला है स्पष्ट बहुमत

निर्वाचन आयोग के अनुसार, महापौर के लिए मतदान 10 नवंबर को सुबह 10 बजे से अपराह्न दो बजे तक होगा जबकि मतदान के तुरन्त बाद मतगणना करवाई जाएगी. (फाइल फोटो)
निर्वाचन आयोग के अनुसार, महापौर के लिए मतदान 10 नवंबर को सुबह 10 बजे से अपराह्न दो बजे तक होगा जबकि मतदान के तुरन्त बाद मतगणना करवाई जाएगी. (फाइल फोटो)

भाजपा (BJP) को जयपुर ग्रेटर और जोधपुर-दक्षिण नगर निगम में बहुमत मिला है. जयपुर ग्रेटर के 150 वार्ड में से भाजपा 88 में, कांग्रेस 49 में तथा निर्दलीय 13 में जीते हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर सहित तीन शहरों में छह नगर निगमों के मेयर का चुनाव (Election Of Mayor) मंगलवार को होगा. इन निगमों के लिए कुल 13 उम्मीदवार महापौर बनने की दौड़ में हैं. राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, जयपुर ग्रेटर, जयपुर हेरिटेज, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर व कोटा दक्षिण नगर निगम (Kota North And Kota South Municipal Corporation) में कुल 13 उम्मीदवारों ने 16 नामांकन दाखिल किए हैं. जोधपुर दक्षिण में तीन प्रत्याशी हैं, जबकि बाकी पांच नगर निगम जयपुर ग्रेटर, जयपुर हेरीटेज, जोधपुर उत्तर, कोटा उत्तर व कोटा दक्षिण में दो-दो ही प्रत्याशी हैं.

निर्वाचन आयोग के अनुसार, महापौर के लिए मतदान 10 नवंबर को सुबह 10 बजे से अपराह्न दो बजे तक होगा जबकि मतदान के तुरन्त बाद मतगणना करवाई जाएगी. इसी तरह इन निगमों में उप महापौर का चुनाव 11 नवंबर को होगा. जहां तक राजस्थान जयपुर के दो नगर निगमों की बात है तो जयपुर हेरिटेज नगर निगम में भाजपा की ओर से कुसुम यादव व कांग्रेस की ओर से मुनेश गुर्जर ने पर्चा दाखिल किया है. वहीं, जयपुर ग्रेटर में महापौर पद के लिए कांग्रेस की ओर से दिव्या सिंह और भाजपा की ओर से डॉ.सौम्या गुर्जर उम्मीदवार हैं.

जोधपुर उत्तर में कुल 80 सीटों में से कांग्रेस के पास 53 हैं
उल्लेखनीय है कि राज्य के नवगठित नगर जयपुर हैरिटेज, जयपुर ग्रेटर, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण में कुल 560 वार्डों के लिए हाल ही चुनाव हुआ. कांग्रेस को जोधपुर उत्तर व कोटा उत्तर नगर निगम में स्पष्ट बहुमत मिला है. जोधपुर उत्तर में कुल 80 सीटों में से कांग्रेस को 53, भाजपा को 19 व निर्दलियों को आठ वार्ड में जीत मिली. वहीं, कोटा उत्तर के कुल 70 वार्ड में से 47 में कांग्रेस, 14 में भाजपा व नौ में निर्दलीय उम्मीदवार जीते.
यहां 11 वार्ड में निर्दलीय जीते हैं


वहीं, भाजपा को जयपुर ग्रेटर और जोधपुर-दक्षिण नगर निगम में बहुमत मिला. जयपुर ग्रेटर के 150 वार्ड में से भाजपा 88 में, कांग्रेस 49 में तथा निर्दलीय 13 में जीते हैं. जोधपुर दक्षिण नगर निगम की बात की जाए तो कुल 80 सीट में से 43 सीटें भाजपा को मिली हैं जबकि कांग्रेस को 29 और निर्दलीयों को आठ सीट मिली हैं. कोटा दक्षिण तथा जयपुर हेरिटेज में महापौर किसका बनेगा यह फैसला निर्दलीयों के रुख पर निर्भर करेगा. कोटा दक्षिण नगर निगम की 80 सीटों में से कांग्रेस व भाजपा के खाते में 36-36 सीटें आई हैं जबकि आठ सीटों पर निर्दलीय विजयी रहे हैं।. इसी तरह जयपुर हेरीटेज नगर निगम की कुल 100 सीटों में से कांग्रेस के 47 पार्षद व भाजपा के 42 पार्षद बने हैं. यहां 11 वार्ड में निर्दलीय जीते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज