राजस्थान के मंत्री भंवरलाल मेघवाल का गुरुग्राम में निधन, सरकार ने की एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा

ब्रेन स्ट्रोक की वजह से राजस्थान के मंत्री भंवरलाल बेनिवाल गुरुग्राम के मेदांता में भर्ती थे.
ब्रेन स्ट्रोक की वजह से राजस्थान के मंत्री भंवरलाल बेनिवाल गुरुग्राम के मेदांता में भर्ती थे.

भंवरलाल मेघवाल को ब्रेन स्ट्रोक के बाद गुरुग्राम के मेदांता में भर्ती कराया गया था. वे वहां वेंटिलेटर पर रखे गए थे. उनके निधन पर सीएम अशोक गहलोत ने शोक जताया है. राजस्थान सरकार ने एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2020, 8:21 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल (Bhanwarlal Meghwal) का निधन हो गया. वे लंबे समय से वेंटिलेटर (Ventilator) पर थे. उनका निधन गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में हुआ. 10 अप्रैल से ही वे मेदांता अस्पताल में भर्ती थे. हाल ही में उनकी बेटी बनारसी देवी का भी निधन हो गया था. बनारसी देवी भी कांग्रेस नेता रही थीं. भंवरलाल मेघवाल के निधन से राजस्थान कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने ट्वीट कर मेघवाल के निधन पर शोक जताया है. गौरतलब है कि राजस्थान में अब विधानसभा की 2 सीटें खाली हो गई हैं. कुछ समय पहले भीलवाड़ा जिले के सहाड़ा विधायक कैलाश त्रिवेदी की कोरोना से मौत हो गई थी मौत.

भंवरलाल मेघवाल की पहचान दलित नेता के तौर पर थी. वे चूरु जिले के सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे. मेघवाल राजस्थान सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे थे. भंवरलाल मेघवाल के निधन की वजह से प्रदेश कांग्रेस ने कल होने वाली बड़ी बैठक स्थगित कर दी है. कल पूरे राजस्थान में राजकीय शोक की घोषणा कर दी गई है. आपको याद दिला दें कि बुधवार को देर रात ब्रेन स्ट्रोक (Brain stroke) के बाद मेघवाल को मेदांता में भर्ती कराया गया था. सीएम अशोक गहलोत लगातार मेघवाल के स्वास्थ्य की जानकारी ले रहे थे.
सतीश पूनिया ने जताया शोकभाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने ट्विटर पर लिखा, ' राज्य की राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति है. राज्य की राजनीति में एक युग का अवसान है. वे राज्य के वंचितों के लिए संबल और स्वाभिमान के प्रतीक थे. मेरे प्रति उनका स्नेह अद्भुत था. भंवरलाल मेघवाल हमेशा हौसला अफजाई करते थे, वे हमेशा स्मृतियों में रहेंगे. इसके अलावा अशोक गहलोत और सचिन पायलट ने भी शोक जताया है.

ब्रेन के दाएं हिस्से में स्ट्रोक पाया गया
उल्लेखनीय है कि भंवरलाल मेघवाल की बुधवार शाम को तबीयत खराब हो गई थी. उन्हें चक्कर और उल्टी की शिकायत हुई थी. उसके बाद उन्हें साकेत हॉस्पिटल ले जाया गया. वहां से चिकित्सकों ने तत्काल उन्हें सवाई मानसिंह अस्पताल के लिए रेफर कर दिया था. एसएमएस में कराई गई सिटी स्कैन में भंवरलाल मेघवाल के ब्रेन के दाएं हिस्से में स्ट्रोक पाया गया. इस पर उन्हें इलाज के लिए न्यूरो सर्जरी के आईसीयू में भर्ती किया गया था. प्रोटोकॉल के अनुसार भंवरलाल मेघवाल की कोरोना जांच भी करवाई गई थी, लेकिन उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज