CM अशोक गहलोत के मंत्री बोले- मैं भी श्रीराम का वंशज, कोर्ट मांगेगा तो दूंगा सबूत

राजस्थान की अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास (Pratap Singh Khachariawas) ने दावा किया है कि वह भी श्रीराम (Shri Ram) के वंशज हैं.

News18 Rajasthan
Updated: August 14, 2019, 1:59 PM IST
CM अशोक गहलोत के मंत्री बोले- मैं भी श्रीराम का वंशज, कोर्ट मांगेगा तो दूंगा सबूत
गहलोत सरकार के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास बोले- मैं भी श्रीराम का वंशज हूं. (फाइल फोटो)
News18 Rajasthan
Updated: August 14, 2019, 1:59 PM IST
राजस्थान की अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास (Pratap Singh Khachariawas) ने मंगलवार को दावा किया है कि वो भी श्रीराम (Shri Ram) के वंशज हैं. दरअसल, अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है और 9 अगस्त को कोर्ट की ओर से रामलला के वकील से पूछे गए एक सवाल के बाद भगवान राम के वंशज होने के दावे सामने आ रहे हैं. इनमें अब तक जयपुर के पूर्व राजपरिवार और उदयपुर के पूर्व राजपरिवार की ओर से खुद को भगवान राम का वंशज बताने की बात भी सामने आ चुकी है.

कोर्ट ने पूछा तो सबूत के साथ बताएंगे

मंत्री खाचरियावास ने बताया कि हम भगवान राम के बड़े बेटे कुश के वंशज हैं. कुश के नाम पर ही कच्छवाहा/कुशवाहा नाम है. कोर्ट यदि हम से पूछेगा तो इसको लेकर सबूत भी पेश किया जाएगा. दरअसल, कोर्ट ने सुनवाई के दौरान पूछा था कि क्या भगवान राम का कोई वंशज अयोध्या या दुनिया में है? इस पर वकील ने कहा था- हमें जानकारी नहीं है. लेकिन, इसके बाद जयपुर के पूर्व राजपरिवार का कहना था कि वह श्रीराम के वंशज हैं और इसके सबूत इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं.


ये भी पढ़ें- जयपुर उपद्रव मामला: रात 12 बजे तक इंटरनेट बंद, 5 गिरफ्तार

सांसद दीया कुमारी ने दिए सबूत

जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य और बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने खुद को श्रीराम का वंशज होने के दावों के पक्ष में सबूत भी पेश किए हैं. उन्होंने एक पत्रावली का हवाला दिया, जिसमें भगवान श्रीराम के वंश के सभी पूर्वजों का नाम क्रमवार दर्ज हैं. उन्‍होंने बताया कि 289वें वंशज के रूप में सवाई जयसिंह और 307वें वंशज के रूप में महाराजा भवानी सिंह का उल्लेख है. यह जानकारी पोथीखाने के नक्शे में भी दर्ज है.
Loading...

ये भी पढ़ें- CA results: जयपुर के अंकित ने 650 अंक हासिल कर रचा इतिहास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2019, 7:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...