राजस्थान: कई जिलों में जोरदार बारिश, अगले 48 घंटों में तेज बारिश की चेतावनी

राजस्थान की राजधानी जयपुर में बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. शनिवार को पूरे दिन शहर में घने बादल छाए रहे और झमाझम बारिश हुई

News18 Rajasthan
Updated: July 7, 2019, 9:17 AM IST
राजस्थान: कई जिलों में जोरदार बारिश, अगले 48 घंटों में तेज बारिश की चेतावनी
राजस्थान में झमाझम बारिश
News18 Rajasthan
Updated: July 7, 2019, 9:17 AM IST
राजस्थान की राजधानी जयपुर में बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. शनिवार को पूरे दिन शहर में घने बादल छाए रहे और झमाझम बारिश हुई. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि पूरे राज्य मानसून अगले हफ्ते तक सक्रिय होगा. शनिवार को जयपुर के अलावा अजमेर, सीकर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर में भी जोरदार बारिश हुई है.

बारिश के कारण नदियां और नाले उफान पर आ गए हैं. उदयपुर में भी झीलों में पानी बढ़ गया है. साथ ही बूंदी के बरधा बांध में भी जलस्तर बढ़ गया है. राज्य में बारिश से किसानों को बड़ी राहत मिली है. किसानों को उम्मीद है कि इस बार अच्छी बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में कई इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी दी है और अलर्ट भी जारी किया है.

दौसा के सिकराय, लालसोट व बांदीकुई में 2-2 इंच बारिश हुई है. सूखे पड़े 18 बांधो में से एक में बारिश के बाद पानी आया है. जब कि गेटोलाव बांध में 9 इंच पानी आया है. चुरू के सुजानगढ़ में दिन में शाम जैसा नजारा देखने को मिल रहा है. यहां मौसम सुहावना हो गया है ठंडी हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है.

इससे पहले शनिवार को कोटा में स्टेशन इलाके के बजरिया बाजार में नाला चोक होने से पानी हाड़ौती संभाग के सबसे बड़े एमबीएस अस्ताल और जेके लॉन अस्पताल परिसर में एक-एक फीट पानी भर गया था. वहीं चंबल कैचमेंट एरिया में बारिश होने से कोटा बैराज में पानी का स्तर 851 से 852.20 फीट पर आ गया है. इस पर कोटा बैराज के 2 गेट 1-1 फीट खोलकर उसका 2500 क्यूसेक पानी चंबल नदी में छोड़ना शुरू किया गया. बारिश से शहर के सूरसागर, प्रेमनगर और रेत्या चौकी में बरसाती नाले उफान पर आ गए.

ये भी पढ़ें: अजमेर में भारी बारिश, स्कूलों में छुट्‌टी घोषित

ये भी पढ़ें- Mission Paani: यहां ऐसे सहेजते हैं पानी, मानसून की बारिश से सालभर बुझती है प्यास
First published: July 7, 2019, 9:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...