राजस्थान के कई इलाकों में बारिश से मिली गर्मी और उमस से राहत, तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट
Jaipur News in Hindi

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश से मिली गर्मी और उमस से राहत, तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट
सोमवार को राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में हुई मॉनसूनी बारिश से तापमान में कमी आई है (फाइल फोटो)

मौसम विभाग (IMD Department) के अनुसार राजस्थान (Rajasthan) के सभी संभागों में मॉनसून (Monsoon) के सक्रिय होने से प्रदेश के सभी शहरों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है

  • Share this:
जयपुर. पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान (Rajasthan) के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों के कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश (Rain) हुई है. मॉनसून (Monsoon) के चलते राज्य के सभी संभागों में हो रही बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. मौसम विभाग (IMD Department) के अनुसार राजस्थान के सभी संभागों में मॉनसून के सक्रिय होने से प्रदेश के सभी शहरों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है.

सोमवार सुबह से राजधानी जयपुर में बादलों की आवाजाही बनी रही. दोपहर बाद शहर के कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई जिससे मौसम सुहावना हो गया. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान बांसवाड़ा के घाटोल में 76 मिलीमीटर, नागौर के मंडावा में 70.5 मिलीमीटर, जोधपुर के शेरगढ़ में 56 मिलीमीटर, बांसवाड़ा के घड़ी में 55 मिलीमीटर, बाड़मेर के गिढा में 53 मिलीमीटर, नागौर के खींवसर में 51 मिलीमीटर, बीकानेर के कोलायत मगरा में 45 मिलीमीटर, प्रतापगढ़ के आरनोद में 42 मिलीमीटर और प्रदेश के अन्य कई जगहों पर 38 मिलीमीटर से लेकर 15 मिलीमीटर के बीच बारिश दर्ज की गई.

उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह से शाम तक अजमेर में 10.2 मिलीमीटर बारिश, जोधपुर में 6.5 मिलीमीटर और वनस्थली में 5.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि राजस्थान का फलौदी 41.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. बीकानेर-चूरू में 40.2-40.2 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 39 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 38.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 38 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 37.7 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 36.9 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 36.8 डिग्री, बाड़मेर में 36.7 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 36 डिग्री, कोटा में 35.4 डिग्री और डबोक में 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28.3 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. (भाषा से इनपुट)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading