राजस्थान: दूसरे चरण में दो लाख 39 हजार से ज्यादा कोरोना योद्धाओं को लगेगा टीका

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक कोविशील्ड वैक्सीन के दो लाख 62 हजार 520 और कोवैक्सीन के एक लाख 77 हजार 340 डोज प्राप्त हो चुके हैं. (सांकेतिक फोटो)

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक कोविशील्ड वैक्सीन के दो लाख 62 हजार 520 और कोवैक्सीन के एक लाख 77 हजार 340 डोज प्राप्त हो चुके हैं. (सांकेतिक फोटो)

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश भर में दूसरे चरण के टीकाकरण (Vaccination) के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. आमजन में टीके को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है.

  • Last Updated: February 3, 2021, 11:31 PM IST
  • Share this:

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण (Second phase) में दो लाख 39 हजार से ज्यादा कोरोना योद्धाओं को टीका लगाया जाएगा. चिकित्सा विभाग ने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली हैं. फरवरी के पहले सप्ताह से टीकाकरण (Vaccination) का दूसरा चरण शुरू होगा. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि टीकाकरण के पहले चरण के उत्साहजनक परिणामों के बाद दूसरे चरण का टीकाकरण प्रारंभ कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सहित सभी सैन्य बलों को टीका लगाया जाएगा. इनके अलावा राजस्व विभाग, स्थानीय निकाय, पंचायतीराज विभाग और पुलिस कार्मिकों का भी टीकाकरण होगा.

तीन लाख 30 हजार 990 स्वास्थ्य कार्मिकों को टीका लगाया जा चुका है

डॉ. शर्मा ने बताया कि अब तक कोविन सॉफ्टवेयर में राजस्व विभाग के 22 हजार 520, स्थानीय निकायों के 55 हजार 362 और पुलिस व सैन्य बलों के एक लाख 61 हजार 236 लोगों का पंजीकरण हो चुका है. इस तरह कुल दो लाख 39 हजार 118 लोगों को दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिन लोगों का प्रथम चरण में टीका नहीं लग सका है, वे भी इस चरण में टीका लगवा सकेंगे. उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में अब तक तीन लाख 30 हजार 990 स्वास्थ्य कार्मिकों को टीका लगाया जा चुका है.

Youtube Video

 एक लाख 77 हजार 340 डोज प्राप्त हो चुके हैं

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश भर में दूसरे चरण के टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. आमजन में टीके को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक कोविशील्ड वैक्सीन के दो लाख 62 हजार 520 और कोवैक्सीन के एक लाख 77 हजार 340 डोज प्राप्त हो चुके हैं.  बता दें कि राजस्थान में अभी कोरोना वायरस के रोज कई मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि, कोरोना वॉरियर्स और सरकार मिलकर दिन- रात काम कर रही है. इसके बावजूद भी संक्रमण पूर्ण रूप से कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज