liveLIVE NOW

Rajasthan News Live Updates: कोरोना काल से उबारने के लिये पर्यटन को दी जाएगी 1 हजार करोड़ की वैक्सीन

Rajasthan News, 16-June-2021: कोरोना के कारण रसातल में गये राजस्थान के पर्यटन उद्योग (Tourism industry) को संकट से उबारने के लिये गहलोत सरकार (Gehlot government) ने अब कमर कस ली है. राज्य की आय के महत्वपूर्ण स्त्रोत को फिर से मजबूती से स्थापित करने के लिये इसे 1 हजार करोड़ रुपये का बूस्टर डोज लगाया जायेगा.

  • News18 Rajasthan
  • | June 16, 2021, 16:04 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    12:37 (IST)
    जयपुर. अपने सियासी मिशन को पूरा करने के लिए राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने दिल्ली में डेरा डाल दिए हैं. सचिन पायलट का दिल्ली में आज छठा दिन है लेकिन अभी तक उनकी मुलाकात पार्टी आलाकमान या पार्टी की रणनीतिकार और महासचिव प्रियंका गांधी से नहीं हो पाई है. अपनी बात को मनवाने के लिए सचिन दिल्ली में है, लेकिन वहां उनकी सुनने वाला कोई नहीं है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राहुल गांधी सचिन पायलट से नाराज चल रहे हैं.

    12:36 (IST)
    बीकानेर. शहर के चूनगरान मोहल्ले में दुर्लभ स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (एसएमए) टाइप-1 से पीड़ित सात माह की बच्ची नूर फातिमा का मंगलवार को निधन हो गया. इस बेटी को बचाने के लिए जन सहयोग से 40 लाख रुपए की राशि एकत्रित की गई थी. नूर के इलाज के लिए सहयोग करने वाले लोगों को उसकी मौत से बड़ा झटका लगा है. इस मासूम को बचाने के लिए 16 करोड़ रुपये की लागत वाला एक इंजेक्शन लगाया जाना था. इसे संयुक्त राज्य अमेरिका से आयात किया जाना था. 

    12:34 (IST)
    अजमेर. कोरोना काल में राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के लिये बड़ी खबर सामने आई है. तीन साल के लंबे इंतेजार के बाद राज्य की सबसे प्रतिष्ठित राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) भर्ती परीक्षा का रास्ता साफ हो गया है. कार्मिक विभाग ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) को करीब 1 हजार पदों के लिए अभ्यर्थना भेज दी है. आयोग में इसका अध्ययन और परीक्षण किया जा रहा है. 

    10:09 (IST)
    जयपुर. कोरोना की दूसरी लहर के कारण 62 दिन के लंबे बंद के बाद आखिरकार राजस्थान में भी आज से पर्यटन को अनलॉक कर दिया गया है. राजस्थान सरकार ने अहम फैसला लेते हुए प्रदेश के सभी पर्यटन मॉन्यूमेंट बुधवार से खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं. फिलहाल स्मारकों और संग्रहालयों को खोलने का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 तक का निर्धारित किया गया है. विभाग ने इसकी विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी है.

    9:16 (IST)
    जोधपुर. सनसिटी के नाम से दुनियाभर में पर्यटन के लिये मशहूर जोधपुर के ड्रीम को पंख लगने की शुरुआत होने जा रही है. सूर्यनगरी की हार्ट लाइन पर ट्रैफिक के दबाव को कम करने वाले एलिवेटेड रोड के ड्रीम प्रोजेक्ट को अब गति मिलने जा रही है. शहर में साढ़े 9 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट की केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने वीसी के जरिये समीक्षा की है. वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुई इस समीक्षा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत भी शामिल हुए.

    जयपुर. कोरोना काल में ठप हुये राजस्थान के पर्यटन (Rajasthan tourism) को अब एक हजार करोड़ रुपये की वैक्सीन (Vaccin) दी जायेगी. पर्यटन उद्योग को पटरी पर लाने के लिये जल्द ही कवायद शुरू की जायेगी. सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की ओर से की गई बजट घोषणा को पूरा करने के अब फिर से पर्यटन को प्रभावी ब्रांडिंग के जरिये उभारा जायेगा. बंद हुए महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों और मेलों-उत्सवों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी मार्केटिंग होगी. इसके लिये पर्यटन विकास कोष में 500 करोड़ और आधारभूत संरचना के विकास एवं पर्यटन क्षेत्र में निवेश के लिए 300 करोड़ के बजट का उपयोग किया जायेगा. वहीं टूरिस्ट डेस्टिनेशन ब्रांडिंग (Tourist Destination Branding) के लिए 200 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.