liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan News Live Updates: पंचायतीराज चुनाव का प्रथम चरण, उत्साहपूर्वक हो रहा है मतदान

Rajasthan News Live Updates: पंचायतीराज चुनाव का प्रथम चरण, उत्साहपूर्वक हो रहा है मतदान

Rajasthan News, 26-August-2021: राजस्थान के 6 जिलों मेंं होने वाले पंचायतीराज चुनाव (Rajasthan Panchayati Raj Elections) के प्रथम चरण के लिये आज वोट डाले जा रहे हैं. मतदान सुबह 7.30 बजे शुरू हो गया है. यह शाम 5.30 बजे तक चलेगा. करीब 26 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

  • News18 Rajasthan
  • | August 26, 2021, 15:38 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 3 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    12:57 (IST)
    जयपुर. राजस्थान में किसानों पर इस बार मौसम की दोतरफा मार पड़ रही है. पहले कई इलाकों में अतिवृष्टि फसलों के लिये काल बन गई थी तो अब कई क्षेत्रों में अनावृष्टि फसल को तबाह कर रही है. राजस्थान के करीब एक दर्जन जिले बारिश की बेरुखी झेल रहे हैं. बारिश में आए लंबे अंतराल के चलते फसल जलकर नष्ट होने लगी है. अगर अगले कुछ दिन और बारिश की बेरुखी यूं ही बनी रही तो यह नुकसान बड़े स्तर पर हो सकता है. 

    11:42 (IST)
    जोधपुर. राजस्थान पंचायतीराज चुनाव में इस बार लोगों की नजरें सीएम अशोक गहलोत के गृह नगर जोधपुर पर टिकी है. यहां जिला प्रमुख सीट पर दिग्गज नेताओं की नजर लगी हुई है. जिला प्रमुख पद के लिये बीजेपी और कांग्रेस में जबर्दस्त घमासान मचा हुआ है. लेकिन राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी दोनों का समीकरण बिगाड़ सकती है. जोधपुर जिले में जिला परिषद के 37 वार्डों हैं. एक वार्ड में सदस्य का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है. अब 36 वार्डों में चुनावी रण चल रहा है. चुनावी जंग जीतने के लिये सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी ने पूरी ताकत झौंक रखी है.

    11:01 (IST)
    बाड़मेर. बरसों तलक अगर कोई अपने वतन से दूर रहता है और फिर उसे वापस घर जाने का मौका मिले तो वह बहुत खुश होता है लेकिन एक पाकिस्तानी नागरिक पर यह बात लागू नहीं होती है. 2 साल तक जिस पाकिस्तानी नाबालिग को अपने मुल्क की बजाय हिंदुस्तान की सरजमीं पर इतना प्यार मिला कि जब उसकी वतन वापसी का दिन आया तो उसका गला भर आया. यह नाबालिग गलती से सरहद पार कर भारत आ गया था, लेकिन यह उसे भा गया। अब वह अपने मुल्क के लिये रवाना जरुर हुआ है लेकिन भारी मन से. इस पाकिस्तानी युवक को भारत बेहद पसंद आया. उसे 28 अगस्त से को पाक रेंजर्स को सौंपा जायेगा. 

    9:55 (IST)
    जयपुर. राजस्थान फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल प्रवासी तीज सेलेब्रेशन-2021 का ऑनलाइन आयोजन किया गया. कजरी तीज के उपलक्ष में आयोजित किये गये इस कार्यक्रम को लगभग 50 देशों के राजस्थानी प्रवासी महिलाओं ने एक साथ मनाया. इस आयोजन में यूके, ऑस्ट्रेलिया, ईजीप्ट, कनाडा, नीदरलैंडस, नार्थ अमेरिका, दुबई, केन्या, यूगांडा, जर्मनी, अमेरिका आदि से राजस्थानी प्रवासी जुड़े. राजस्थान फाउंडेशन ने इस अनूठे सांस्कृतिक कार्यक्रम से प्रवासी महिलाओं को एक साथ जोड़कर उन्हें अपने प्रदेश की मिट्टी की खुशबू से रू-ब-रू करवाया. 

    9:54 (IST)
    जयपुर. जयपुर ग्रामीण के नरेना इलाके में 8 साल की मासूम बच्ची का अपहरण कर दुष्कर्म और बाद में हत्या करने के मामले में पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुये महज 8 दिन में आरोपी के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश कर दिया है. पुलिस ने इस जघन्य वारदात के बाद 15 घंटों के भीतर ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था. चूंकि आरोपी अज्ञात था इसलिये करीब 600-700 पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को उसकी तलाश में लगाया गया था. पुलिस ने पंरपरागत तरीकों का सहारा लेते हुये लगातार सर्च अभियान चलाकर आरोपी सुरेश कुमार को दबोच लिया था. 

    जयपुर. राजस्थान के जयपुर और जोधपुर समेत 6 जिलों में हो रहे पंचायतीराज चुनाव (Rajasthan Panchayati Raj Elections) के प्रथम चरण के लिये आज मतदान (Voting) होगा. मतदान सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगा. इसमें 26 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. चुनाव लगभग 10 हजार ईवीएम मशीनों से करवाए जाएंगे. राज्य निर्वाचन आयुक्त पीएस मेहरा ने मतदाताओं से बिना किसी प्रलोभन, लालच और दबाव के भयमुक्त मतदान करने की अपील की है. इसके साथ मतदाताओं से कोविड प्रोटोकॉल की पालना करने का आग्रह भी किया गया है.

    विज्ञापन

    विज्ञापन