liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan News Live Updates: नेटबंदी के साये में पूरी हुई REET परीक्षा, कई जगह पकड़े गये 'मुन्नाभाई'

Rajasthan News Live Updates: नेटबंदी के साये में पूरी हुई REET परीक्षा, कई जगह पकड़े गये 'मुन्नाभाई'

Rajasthan News, 26-September-2021: राजस्थान में आज अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा REET Exam-2021 शुरू हो गई है. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2021 (Rajasthan Eligibility Examination for Teacher) के दो लेवल के लिये होने वाली इस परीक्षा में कुल 25 लाख 25 हजार 522 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. परीक्षा को देखते हुये राजस्थानभर में इंटरनेट सेवायें बंद कर हैं.

  • News18 Rajasthan
  • | September 26, 2021, 17:33 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 21 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    17:11 (IST)
    बीकानेर/ जयपुर. REET परीक्षा में राजस्थानभर में नकल कराने के चौंकाने वाले सामने आये हैं. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Eligibility Examination for Teacher) में बीकानेर में पुलिस ने नकल गिरोह के शातिर मुखिया  समेत पांच लोगों को हिरासत में लिया है. यह गिरोह डिवाइस लगी चप्पल के जरिये परीक्षा में नकल कराने के लिये सक्रिय था. पुलिस ने डिवाइस लगी चप्पल बरामद की है. बताया जा रहा है कि नकल कराने के लिये यह एक चप्पल 6 लाख रुपये में बेची गई थी. डिवाइस लगी यह चप्पल 25 लोगों को बेचने की बात सामने आई है. पुलिस ने इस चप्पल समेत कई मोबाइल और सिम भी बरामद की है. वहीं सीकर में कान के ऑपरेशन का बहाना कर एक परीक्षार्थी ब्लू टूथ छिपाकर केंद्र में घुस गया था. 

    16:16 (IST)
    जैसलमेर. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू दो दिवसीय यात्रा पर आज जैसलमेर पहुंचे. उपराष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी उषा नायडू भी आईं हैं. नायडू दोपहर 1 बजे भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से जैसलमेर एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे. उपराष्ट्रपति जैसलमेर से हेलीकॉप्टर से तनोट जायेंगे. वहां वे तनोट माता के दर्शन करेंगे. वहां से नायडू भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के पास स्थित लोंगेवाला जायेंगे. लोंगेवाला में 1971 की जंग के शहीदों को नमन करेंगे. नायडू सीमा पर तैनात जवानों से चर्चा करेंगे. अपने जैसलमेर दौरे के दौरान नायडू का सम जाने का भी कार्यक्रम है. एयरपोर्ट पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने उपराष्ट्रपति का स्वागत किया. 

    10:37 (IST)
    रीट परीक्षा में बीकानेर में नकल करवाने की कोशिश का मामला सामने आया है. यहां चप्पल गिरोह को पुलिस ने दबोचा है. गिरोह के लोगों ने चप्पल में नकल के लिए डिवाइस लगाई गई थी. इसे मोबाइल से कनेक्टेड किया गया था. इस तरह की चप्पल 25 लोगों को बेचने की बात सामने आई है. पूरे प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बेची गई थी नकल के लिए ये चप्पलें. एक चप्पल 6 लाख में बेची गई बताई जा रही है. ऐसे 3 लोग पुलिस के हत्थे चढ़े हैं.

    10:26 (IST)
    जयपुर. राजस्थान में आज हो रही रीट भर्ती परीक्षा के जिस लेवल-1 को लेकर लाखों अभ्यर्थी आमने सामने है वो विवाद एचआरडी मिनिस्ट्री के एक निर्णय की देन है. केन्द्रीय विद्यालय संगठन कमिश्नर के एक लैटर पर एचआरडी मिनिस्ट्री ने निर्णय लेते हुए एनसीटीई को निर्देश दिया कि वो आरटीई एक्ट में संशोधन करके देशभर में टीचर ग्रेड-3 के लिए बीएड डिग्री धारकों को भी योग्य माने. इस पर एनसीटीई ने संशोधन के बाद 28 जून 2018 को एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए टीचर ग्रेड-3 के लेवल-1 में बीएड डिग्री धारकों को पात्र घोषित करके कहा कि उन्हें नियुक्ति के दो साल के अंदर एक ब्रिज कोर्स पास करना होगा. बस यहीं से पूरे देश में विवाद शुरू हुआ. देश में पहली बार राजस्थान में NCTE के नोटिफिकेशन को चुनौती दी गई है. 

    10:25 (IST)
    राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा REET प्रदेशभर में सुबह 10 बजे नेटबंदी के साये में शुरू हो गई है. परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 से 12.30 बजे तक चलेगी. उसके बाद दोपहर में 2.30 बजे से शाम पांच बजे तक लेवल वन की परीक्षा होगी. परीक्षा की प्रत्येक गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जा रही है. 

    8:08 (IST)
    जयपुर. REET Exam-2021 को देखते हुये राजधानी जयपुर समेत जोधपुर शहर में भी आज मोबाइल इंटरनेट सेवायें बंद कर दी गई हैं. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Eligibility Examination for Teacher) को देखते हुये पूर्व में जयपुर और जोधपुर जिले समेत अन्य सभी जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद रखने के आदेश निकाले जा चुके हैं. शनिवार देर रात को जयपुर शहर और जोधपुर शहर के लिये इसके आदेश जारी कर दिये गये हैं. अब जयपुर और जोधपुर कमिश्नरेट क्षेत्र में भी दिनभर मोबाइल इंटरनेट बंद रहेगा. आदेश के तहत जयपुर में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक इंटरनेट सेवायें बाधित रहेंगी. इसके अलावा प्रदेशभर में कही सुबह 5 बजे से शाम 6 बजे तक को कहीं सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक इंटरनेट बंद रखे जाने के आदेश जारी किये गये हैं. 

    जयपुर. REET Exam-2021: राजस्थान में आज प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2021 (Rajasthan Eligibility Examination for Teacher) का आयोजन किया जा रहा है. रीट परीक्षा लेवल-1 और लेवल-2  के लिये राज्यभर में 3 हजार 993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. प्रथम पारी में लेवल-टू की परीक्षा होगी. यह पारी सुबह सुबह 10 बजे से 12.30 तक चलेगी. दोपहर में 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक लेवल वन की परीक्षा होगी. परीक्षा के लिए कुल 16 लाख 51 हजार 812 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है.

    अधिकतर परीक्षार्थी दोनों लेवल की परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं. इस लिहाज से परीक्षा को लेकर कुल 25 लाख 25 हजार 522 परीक्षार्थियों के रजिस्ट्रेशन कराया है. परीक्षा को देखते हुये प्रदेशभर में इंटरनेट सेवायें निलंबित कर दी गई है. अभ्यर्थियों को रोडवेज और निजी बसों के साथ ही राजधानी जयुपर में मेट्रो ट्रेन में निशुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है.

    विज्ञापन

    विज्ञापन