LIVE NOW

Rajasthan News Live Updates: अभी आगामी आदेशों तक देशभर में बंद रहेगा टाइगर टूरिज्म, रोजगार पर फिर लटकी तलवार

Rajasthan News, 9-June-2021: देशभर में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद अभी टाइगर टूरिज्म पर बंदिशें (Restrictions on tiger tourism) जारी रहेंगी. इससे हजारों लोगों के रोजगार पर फिर से तलवार लटक गई है. आदेश के कारण राजस्थान में भी टाइगर रिजर्व, बायोलॉजिकल पार्क और जू में पर्यटन बंद रहेगा.

Hindi.news18.com | June 9, 2021, 4:32 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated June 9, 2021
1:14 pm (IST)
जयपुर. राजस्थान कांग्रेस में बीते साल सचिन पायलट खेमे की ओर से अशोक गहलोत सरकार से की गई बगावत ऊपरी तौर पर भले ही ही ठंडी पड़ गई हो, लेकिन इसके शोले रह-रहकर अंदर ही अंदर सुलग रहे हैं. गाहे-बगाहे इसकी चिंगरारियां बाहर आती रहती हैं. कांग्रेस जहां इन चिंगारियों पर ठंडे पानी के छींटे डालने का प्रयास करती है वहीं विपक्षी पार्टी बीजेपी उसे हवा देने के प्रयास में रहती है. 

1:12 pm (IST)
जयपुर. राजस्थान कांग्रेस के पूर्व चीफ सचिन पायलट के हाल ही में सामने आए बयान के बाद में प्रदेश की राजनीति में एक बार फिर गर्माहट है. पायलट के इस बयान को एक बार फिर से सियासी संकट की आहट बताया जा रहा है. पायलट खेमे में हो रही हलचल के चलते गहलोत खेमा भी सतर्क हो गया है. इस बीच 11 जून को पूर्व केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट के पिता स्व. राजेश पायलट की पुण्यतिथि है. 

1:12 pm (IST)
सीकर. राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र के सबसे बड़े जिले सीकर में बेदह शर्मनाक घटना सामने आई है. यहां के पाटन थाना इलाके के किशोरपुरा की ढाणी में एक नाबालिग को चूड़ियां और महिलाओं के कपड़े पहनाकर सरेआम जलील करने का वीडियो सामने आया है. इस दौरान नाबालिग को भारी भरकम जंजीरों से भी जकड़ा गया. 

 

9:11 am (IST)
जोधपुर. देश में एक बार फिर से टिड्डी हमले की संभावना बन रही है. मानसून के अगले महीने यानी जुलाई में पाकिस्तान से भारत में टिड्डी दल का हमला हो सकता है. इस बीच राहत की बात यह सामने आ रही है इनका इक्का दुक्का दल ही पश्चिमी राजस्थान में प्रवेश करेगा. 

8:22 am (IST)
जयपुर. जयपुर ग्रेटर नगर निगम में महापौर और आयुक्त के विवाद में मेयर तथा 3 पार्षदों पर की गई कार्रवाई का मामला अब हाई कोर्ट पहुंच गया है. निलंबित मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर ने राजस्थान हाई कोर्ट में याचिका दायर करके स्वायत्त शासन विभाग की कार्रवाई को गलत ठहराया है. उन्होंने कहा है कि उनके निलंबन की कार्रवाई पूरी तरह से नियमों के विपरीत जाकर की गई है. पूरे मामले में उन्हें पक्ष रखने का मौका तक नहीं दिया गया.

LOAD MORE
जयपुर. कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने बाद देशभर में अनलॉक की प्रक्रिया (Unlock process) शुरू हो चुकी है. लेकिन उसके बावजूद अभी देशभर में टाइगर टूरिज्म पर बंदिशें (Restrictions on tiger tourism) जारी रहेंगी. केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर कहा है कि किसी भी राज्य में टाइगर टूरिज्म नहीं खुलेगा. इससे प्रदेश के हजारों लोगों के रोजगार पर फिर से तलवार लटक गई है. आदेश के तहत प्रदेश के टाइगर रिजर्व, बायोलॉजिकल पार्क और जू में पर्यटन बंद रहेगा. कोरोना के कारण पर्यटन पहले ही 2 महीने से बंद है. अब  NTCA के आदेश ने इसमें और रोड़ा अटका दिया है. ऐसे ही जुलाई से मानसून में तीन महीने के लिए बायोलॉजिकल पार्क बंद रहेंगे.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज