अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

Rajasthan News Live Updates: भ्रष्टाचार के मामले में सवाई माधोपुर जिला आबकारी अधिकारी मधुसूदन सैनी गिरफ्तार

Rajasthan News, 22-January-2021: सवाईमाधोपुर मासिक बंधी के मामले में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने शुक्रवार को फिर बड़ी कार्रवाई करते हुये वहां के जिला आबकारी अधिकारी मधुसूदन सैनी को गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में एसीबी पहले अपने ही डिप्टी एसपी भैंरूलाल मीणा को गिरफ्तार कर चुकी है.

Hindi.news18.com | January 22, 2021, 4:30 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 22, 2021
2:48 pm (IST)
सवाईमाधोपुर मासिक बंधी के मामले में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने शुक्रवार को फिर बड़ी कार्रवाई की है. एसीबी ने आज इस मामले में सवाई माधोपुर जिला आबकारी अधिकारी मधुसूदन सैनी को गिरफ्तार कर लिया है. भ्रष्टाचार के इस मामले में ब्यूरो ने पहले गत 9 दिसंबर को एसीबी के ही डिप्टी एसपी भैरूलाल मीणा को परिवहन अधिकारी महेश चन्द्र से रिश्वत लेते हुये गिरफ्तार किया था. इस मामले में महेश चन्द्र को भी गिरफ्तार किया गया था. ब्यूरो की टीम ने भ्रष्ट तंत्र की जड़े खोदने के बाद आज जिला आबकारी अधिकारी मधुसूदन सैनी को गिरफ्तार कर लिया. 

11:58 am (IST)
जयपुर. यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल पिंक सिटी जयपुर के परकोटा इलाके में अब नया निर्माण करना आसान नहीं होगा. यहां नये निर्माण की अनुमति के लिए हेरिटेज नगर निगम ने नये नियम जारी कर दिए हैं. अब नए निर्माण के लिए ली जाने वाली अनुमति की फाइल अब कई जगह घूमेगी. ऐसे में अनुमति की प्रक्रिया और भी पेचीदा हो गई है. बीजेपी ने हेरिटेज नगर निगम की ओर से जारी किये गए नए नियमों से भ्रष्टाचार फैलने की आशंका जताई है. 

 

यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल जयपुर के परकोटे में अब नया निर्माण या फिर पुनर्निर्माण करने के लिए अब कई स्तर पर अनुमति लेनी पड़ेगी.   नियमों के तहत अनुमति के लिए फाइल कई टेबल्स से होकर गुजरेगी. परकोटा क्षेत्र के मुख्य बाजारों के दोनों तरफ के भवनों के साथ ही चयनित 1575 हेरिटेज भवन, इमारतें और हेरिटेज वॉक-वे में निर्माण या पुनर्निमाण के लिए अनुमति के लिये ये नियम बनाये गये हैं. परकोटे क्षेत्र की छोटी गलियों और अन्य जगहों पर भी कुछ इस ढंग से भवन निर्माण की अनुमति मिल पाएगी. 

9:46 am (IST)
जयपुर. कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) आज बैठक होगी. सुबह 10.30 होने वाली इस बैठक में सीएम अशोक गहलोत भी वीसी के जरिये जुड़ेंगे. पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में दिल्ली में होने वाली बैठक में सीडब्ल्यूसी के सभी सदस्य शामिल होंगे. गहलोत केरल दौरे से पहले बैठक में शामिल होंगे. उसके बाद सीएम अशोक गहलोत केरल जायेंगे. गहलोत शाम को 5 बजे जयपुर से स्पेशल प्लेन से केरल रवाना होंगे. वे रात रात 8 बजे तिरुअनंतपुरम पहुंचेंगे.
  

गहलोत रात्रि विश्राम तिरुअनंतपुरम में ही करेंगे. गहलोत को केरल का प्रभारी बनाया गया है. प्रभारी नियुक्त किए जाने के बाद उनका यह केरल का पहला दौरा होगा. वहां वे विधानसभा चुनाव के संबंध में पदाधिकारियों से चर्चा करेंगे. इसके लिये इलेक्शन मैनेजमेंट एंड स्ट्रेटजी कमेटी का गठन किया जा चुका है.  गहलोत शनिवार को दोपहर 2 बजे प्रवासी राजस्थानियों के साथ संवाद करेंगे. उसके बाद कल ही दोपहर बाद 3 बजे स्पेशल प्लेन से जयपुर के लिए रवाना हो जायेंगे. वे कल शाम 6 बजे जयपुर पहुंचेंगे. 

9:40 am (IST)
जयपुर. राजस्थान की किस्मत अब बदलने वाली है. राजस्थान में पोटाश के व्यावहारिक अध्ययन को लेकर ऐतिहासिक त्रिपक्षीय करार (MoU) किया गया है. अगर राजस्थान इसमें कामयाब रहा तो दुनिया पोटाश को लेकर भारत की ओर देखेगी. प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मौजूदगी में यह करार किया गया है. इसमें केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी और अर्जुनराम मेघवाल भी वीसी के जरिए जुड़े. 

 

राजस्थान में पोटाश का अथाह भण्डार है. नागौर-गंगानगर बेसिन के करीब 50 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पोटाश का भण्डार दबा पड़ा है. जीएसआई के सर्वे के मुताबिक प्रदेश में करीब 2 हजार 562 मिलियन टन पोटाश की मौजूदगी बताई गई है. इसके साथ ही 21 हजार 100 मिलियन टन अन्य रिसोर्सेज भी मौजूद हैं. राजस्थान में दबे पड़े भण्डार की कीमत आज के हिसाब से करीब 1 लाख करोड़ की बताई गई है. 

8:06 am (IST)
जयपुर. कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में राजस्थान पूरे देश में अव्वल है. राजस्थान सभी मानकों पर ग्रीन केटेगरी में शामिल है. गुरुवार शाम सीएमआर में हुई कोरोना वैक्सीनेशन समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना से जीत के लिए हेल्थ वर्कर्स का जल्द से जल्द शत-प्रतिशत टीकाकरण होना जरूरी है. 

 

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्यकर्मी स्वयं उत्साह से आगे आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं. टीकाकरण के राष्ट्रीय औसत के मुकाबले राजस्थान आगे है. गहलोत ने कहा कि राजस्थान देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जो टीकाकरण के बेहतर मानकों के अनुरूप  ग्रीन केटेगरी में है. प्रदेश में वैक्सीनेशन साइट्स की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए हैं. 

7:49 am (IST)
कोटा. कोचिंग सिटी कोटा शहर में हर घर को मार्च- 2022 से 24 घंटे पेजयल सप्लाई मिलने लगेगी. इसके लिए स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर 170 करोड़ रुपये की लागत से शहर के पेयजल सप्लाई तंत्र के रिनोवेशन का कार्य प्रगति पर है. स्वायत्त शासन मंत्री ने गुरुवार को शहर में चल रहे विकास कार्यों के मौका निरीक्षण के समय अधिकारियों को निर्देश दिये कि पेयजल-तंत्र सुढृढीकरण कार्यों की निरंतर मॉनिटरिंग कर गुणवत्ता के साथ इसे समय पर पूरा कराना सुनिश्चित करें.

7:31 am (IST)
जयपुर. विधानसभा में बजट सत्र 10 फरवरी से शुरू हो सकता है. राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में प्रस्ताव राजभवन भेज दिया गया है. सूत्रों की मानें तो राज्यपाल कलराज मिश्र ने पिछले पंचम विधानसभा सत्र का सत्रावसान कर दिया है. बजट सत्र आहूत करने को लेकर कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव रखा जाना था, लेकिन कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत के निधन के कारण कैबिनेट की बैठक को स्थगित कर दिया गया था. केबिनेट ने अब इस प्रस्ताव को सरकुलेशन के जरिए मंजूरी देकर गुरुवार को राजभवन भिजवा दिया है. इस सत्र में सरकार बजट पेश करेगी.

LOAD MORE
जयपुर. विधानसभा का बजट सत्र (Budget Session) 10 फरवरी से शुरू हो सकता है. राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में प्रस्ताव राजभवन भेज दिया गया है. बजट सत्र आहूत करने को लेकर कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव रखा जाना था, लेकिन कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत के निधन के कारण कैबिनेट की बैठक को स्थगित कर दी गई. केबिनेट ने अब इस प्रस्ताव को सरकुलेशन के जरिए मंजूरी देकर गुरुवार को राजभवन भिजवा दिया है. इस सत्र में सरकार बजट पेश करेगी.

माना जा रहा है कि विधानसभा सत्र कोरोना गाइडलाइन के साथ ही शुरू किया जाएगा. बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी. इसमें राज्य को वित्तीय संकट से उबारने और लोगों का जीवन पटरी पर लाने के उपायों का जिक्र होगा. बजट सत्र में आने वाले विधेयकों और बजट की दिशा भी अभिभाषण से सामने आएगी. इसके अलावा राज्य की चुनौतियों का जिक्र भी होगा. अभिभाषण और बजट दोनों को अंतिम रूप देने की तैयारी भी तेज हो गई है. विभाग अपनी योजनाओं और प्रस्तावों के बारे में वित्त विभाग को बीएफसी की बैठक में जानकारी दे चुके हैं और अभिभाषण के बिन्दु भी विभागों से मांगें जा चुके हैं.

बजट देगा तैयारियों की जानकारी
कोरोना के कारण पिछले वित्तीय वर्ष से लेकर अब तक सरकार को काफी वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. इन चुनौतियों को दूर करने के लिए राज्य सरकार की तैयारियों की जानकारी आने वाले बजट में हो सकती है. विधानसभा में सत्र के दौरान कोविड संबंधी मेडिकल प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. दो सदस्यों के बीच की सीट खाली रखी जाएगी. वहीं सदन की कार्यवाही देखने के लिए आने वालों के प्रवेश पर भी सख्ती रहेगी. हालांकि, गत वर्ष भी सत्र में कोविड प्रोटोकॉल की पूरी पालना की गई थी.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज