अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

Rajasthan News Live Updates: दोपहर 1 बजे तक हुआ 48.89 फीसदी मतदान, अभी लगी हुई हैं कतारें

Rajasthan News, 28-January-2021: प्रदेश के 20 जिलों के 90 निकायों के लिए सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है. 3035 वार्डों के लिये 9930 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. चुनाव के लिये 5253 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं.

Hindi.news18.com | January 28, 2021, 5:39 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 28, 2021
3:29 pm (IST)
प्रदेश के 20 जिलों के 90 निकायों में पार्षदों के चुनाव के लिये चल रहे मतदान की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. दोपहर 1 बजे तक 48.89 फीसदी मतदान हो चुका है. मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें अभी लगी हुई है. लोकतंत्र के इस महा उत्सव में उम्रदराज मतदाता भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. अगर मतदान की गति यही बनी रही तो आयोग को उम्मीद है कि रिकॉर्ड मतदान हो सकता है. 

12:57 pm (IST)
चूरू. करीब 10 महीने के लंबे कोरोना काल के बाद राजस्थान के चूरू जिले से बड़ी राहतभरी खबर आई है. प्रदेश का चूरू जिला पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो गया है. जिले में अब एक भी कोरोना एक्टिव केस नहीं है. बीते 13 दिनों में चूरू में कोई पॉजिटिव केस भी नहीं मिला है. राजस्थान में वैक्सीनेशन शुरू होने और लोगों की सजगता के बाद कोरोना का वायरस अब धीरे-धीरे दम तोड़ने लगा है. यही वजह रही कि प्रदेशभर में जहां कोरोना के नये केसों की संख्या में लगातार कमी आ रही है वहीं चूरू राज्य का पहला ऐसा जिला बन गया है जहां अब कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या शून्य हो गई है. 

 

चूरू जिले में इस साल की शुरुआत में कोरोना के नये केस बेहद कम आये हैं. जो केस पॉजिटिव आये वो भी अब ठीक होकर घर जा चुके हैं. पिछले 13 दिनों में यहां नये कोरोना मरीजों की संख्या शून्य रही है. चूरू जिले में कोरोना काल शुरू होने से लेकर अब तक 4377 कोरोना पॉजिटिव केस पाये जा चुके हैं. इनमें से 41 पीड़ितों की मौत हो गई, जबकि शेष सभी 4336 मरीज कोरोना महामारी से ठीक हो चुके हैं. 

12:04 pm (IST)
जयपुर. प्रदेश के 20 जिलों के 90 निकायों में चल रहे मतदान का प्रतिशत लगातार बढ़ता जा रहा है. दिन चढ़ने के साथ ही अब मतदान करने के लिये आये मतदाताओं की कतारें लंबी होती जा रही हैं. सुबह आठ बजे शुरु हुआ मतदान 10 बजे तक 18.60 फीसदी तक पहुंच गया है. हालांकि मतदान के दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करवायी जा रही है, लेकिन कहीं-कहीं इसकी धज्जियां भी उड़ रही हैं. 

11:58 am (IST)
जयपुर. काबिल अफसरों की कमी से जूझ रहे भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) को नए 19 आरपीएस मिल गए हैं. राज्य के गृह विभाग ने आज इसके आदेश जारी कर दिए हैं. राज्य सरकार ने हाल ही में चयन किये गये आरपीएस अधिकारियों को एसीबी में पोस्टिंग दे दी है. गृह विभाग ने तबादला सूची जारी करते हुए 19 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों को विभिन्न जिलों में तैनात कर दिया है. 

 

गृह विभाग के संयुक्त सचिव रामनिवास मेहता ने इसके आदेश जारी किए हैं. इसके साथ ACB से 4 अधिकारियों को रिलीव भी किया गया है. अब वे अपने मूल विभाग में सेवायें देंगे. रिलीव किये गये अधिकारियों में लादूराम मीणा, गणेशनाथ सिद्ध , कैलाशदान गुजरावत और राजेश चौधरी शामिल हैं. इनकी सेवायें पुलिस महानिदेशक को सौंपी गईं है. इनको लेकर भी गृह विभाग ने आदेश जारी किया है.

11:23 am (IST)
जयपुर. नागौर जिले के परबतसर इलाके में अनुसूचित जाति की महिला के साथ गैंगरेप और प्राईवेट पार्ट में बोतल डालने का मामला धीरे-धीरे तूल पकड़ने लग गया है. मामले को लेकर मानवाधिकार संगठनों के प्रतिनिधि मंडल ने पीड़िता और उसके परिवार से मिलने के बाद जांच अधिकारी की न्याय की मांग की है. 

 

अधिकार सन्दर्भ केन्द्र एवं दलित वूमैन फाइट की संयुक्त फैक्ट फाइंडिंग टीम बुधवार को पीड़िता गांव के पहुंची. पीड़िता ने टीम को बताया कि वारदात 19 जनवरी को हुई थी. वहां तीन आरोपियों ने उसके साथ गैंगरेप किया. बाद में उसके प्राईवेट पार्ट में कांच की बोतल डाल दी. इससे उसके बहुत ज्यादा रक्तस्राव हुआ और वह बेहोश हो गई. उसके बाद परिजनों ने उसे परबतसर में ही एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया. वहां उसका सामान्य इलाज करके दूसरे दिन ही घर भेज दिया गया. 

 

टीम ने बताया कि पीड़िता ने डर और लोकलाज के कारण घटना के बारे में परिजनों को नहीं बताया. लेकिन बाद में अत्यधिक पीड़ा के चलते उसने 23 जनवरी को घटना के बारे में परिजनों को बताया. उसके बाद 24 जनवरी परबतसर पुलिस में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया. अधिकार सन्दर्भ केन्द्र के राज्य समन्वयक एडवोकेट ताराचंद वर्मा, दलित वूमैन फाइट की राज्य समन्वयक सुमन देवठिया और सामाजिक कार्यकर्ता मांगीलाल शेखर ने बताया कि पीड़िता की शारीरिक स्थिति ठीक नहीं है. उसे इलाज की जरुरत है. टीम के लोग पीड़िता को स्थानीय कार्यकर्ताओं और प्रशासन की मदद से समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परबतसर लेकर गए. वहां से उसे बेहतर इलाज के लिये अजमेर जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया.

9:58 am (IST)
प्रदेश के 90 निकायों के लिये 5253 मतदान केन्द्रों पर दिन चढ़ने के साथ-साथ मतदाताओं की भीड़ बढ़ती जा रही है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान संपन्न करवाया जा रहा है. हालांकि सीकर और अजमेर में मतदान के दौरान हल्की फुल्की झड़पों की खबरें सामने आई हैं, लेकिन उन्हें समय रहते निपटा दिया गया है. वहीं आयोग पूरी चुनावी प्रक्रिया पर कड़ी निगरानी रखे हुये है. 

 

7:53 am (IST)
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि इन चुनावों के लिये कुल 30 लाख 28 हजार 544 मतदाता पंजीकृत हैं. इनमें से 1547974 पुरुष, 1480514 महिला और 56 अन्य मतदाता शामिल हैं. मतदान के दौरान केन्द्र और राज्य सरकार की ओर कोविड-19 के लिये जारी की गई गाइडलाइन की पालना करना अनिवार्य है. सभी मतदाता मास्क का उपयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग को बनायें रखें. मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं हो इसके पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.

6:30 am (IST)
जयपुर. प्रदेश के 20 जिलों के 90 निकायों के लिए आज मतदान होगा. इन 90 निकायों के 3035 वार्डों के लिये 9930 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. मतदान सुबह 8 से शुरू होगा. यह शाम 5 बजे तक चलेगा. मतदान के लिये सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण रूप से मतदान करवाने के लिये हजारों कर्मचारी जुटे हैं. आयोग चुनाव से जुड़ी सभी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखे हुये है. मतगणना 31 जनवरी को सुबह 9 बजे से होगी.  

 

चुनाव होने वाले 20 जिलों में अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक, जालोर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, उदयपुर और नागौर शामिल हैं. इनमें 1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिकायें हैं. इन चुनावों के लिये कुल 30 लाख 28 हजार 544 मतदाता हैं. 90 शहरी निकायों के चुनाव के लिये 5253 मतदान केन्द्र मतदान बनाये गये हैं. 

LOAD MORE
जयपुर. प्रदेश के 20 जिलों के 90 निकायों (Local Bodies Election) के लिए आज मतदान होगा. इन 90 निकायों के 3035 वार्डों के लिये 9930 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. मतदान (Voting) सुबह 8 से शुरू होगा. यह शाम 5 बजे तक चलेगा. मतदान के लिये सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण रूप से मतदान करवाने के लिये हजारों कर्मचारी जुटे हैं. आयोग चुनाव से जुड़ी सभी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखे हुये है. मतगणना 31 जनवरी को सुबह 9 बजे से होगी.

चुनाव होने वाले 20 जिलों में अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक, जालोर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, उदयपुर और नागौर शामिल हैं. इनमें 1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिकायें हैं. इन चुनावों के लिये कुल 30 लाख 28 हजार 544 मतदाता हैं. 90 शहरी निकायों के चुनाव के लिये 5253 मतदान केन्द्र मतदान बनाये गये हैं.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज