अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

Rajasthan News Live Updates: पंचायतों में जारी रहेगी भुगतान की पुरानी व्यवस्था, विरोध पर CM गहलोत झुके

Rajasthan News, 25 January 2021:राजस्थान (Rajasthan) के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने गणतंत्र दिवस से पहले कई बड़े निर्णय लिए हैं. इसके तहत पंचायतों में भुगतान के लिए पूर्ववत व्यवस्था ही जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं. राजस्थान की हर ताजा अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहिए.

Hindi.news18.com | January 25, 2021, 2:20 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 25, 2021
2:20 pm (IST)

राजस्थान की राजधानी जयपुर की शहरी सरकार की माली हालात कितनी खराब है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब शहर के विकास के लिए भी 500 करोड़ रुपयों का कर्जा लेने की तैयारी है. करीब 350 करोड़ रुपयों की देनदारी पहले से ही है. मामला ग्रेटर नगर निगम से जुड़ा है. जयपुर के ग्रेटर नगर निगम में भले ही बोर्ड बन चुका हो, लेकिन मेयर समेत तमाम पार्षदों के सामने संकट इस बात का है कि शहर में विकास कैसे होगा? ग्रेटर नगर निगम की माली हालत फिलहाल बेहद खराब है.

12:04 pm (IST)
श्रीगंगानगर: रात के तापमान में फिर से गिरावट,बीती रात 5.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ. पारा गिरने और शीतलहर चलने से फिर से ठिठुरन बढ़ी है. मौसम विभाग ने भी शीतलहर चलने का यलो अलर्ट जारी किया है.

10:53 am (IST)

राष्ट़ीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन आज समारोह में जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता शिरकत करेंगे. नये मतदाताओं का सम्मान कर उन्हे दिलाई जायेगी. शपथ मतदाताओं को मतदान के लिए किया जायेगा जागरुक हायर सैकण्ड़री स्कूल सभागार में आयोजन होगा.

10:32 am (IST)
सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत आज जैसलमेर जाएंगे. RCA अध्यक्ष व कांग्रेसी नेता वैभव गहलोत शाम 4 बजे जाएंगे पोकरण. नगर पालिका चुनाव को लेकर कांग्रेस का प्रचार करेंगे. पोकरण स्थित गांधी चौक में होगा आम सभा का आयोजन. आमजन से कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की वे अपील करेंगे.

10:30 am (IST)
राजधानी जयपुर की शहरी सरकार की माली हालात कितनी खराब है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब शहर के विकास के लिए भी 500 करोड़ रुपयों का कर्जा लेने की तैयारी है. करीब 350 करोड़ रुपयों की देनदारी पहले से ही है. मामला ग्रेटर नगर निगम से जुड़ा है. जयपुर के ग्रेटर नगर निगम में भले ही बोर्ड बन चुका हो, लेकिन मेयर समेत तमाम पार्षदों के सामने संकट इस बात का है कि शहर में विकास कैसे होगा? ग्रेटर नगर निगम की माली हालत फिलहाल बेहद खराब है. जानकार बताते है कि निगम के बैंक खाते में करीब 2 करोड़ रुपये ही फिलहाल शेष हैं. वहीं, करोड़ों रुपयों के विकास कार्यों के बीते महीनो में हुए टेंडर भी निगम ने निरस्त कर दिए हैं. ऐसे में अब उससे बचने के लिए 500 करोड़ रुपयों का कर्ज लेने की तैयारी है.

LOAD MORE
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने गणतंत्र दिवस से पहले कई बड़े निर्णय लिए हैं. इसके तहत पंचायतों में भुगतान के लिए पूर्ववत व्यवस्था ही जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं. बैंकों के माध्यम से भुगतान व्यवस्था जारी रखने के निर्देश जारी किया गया है. पीडी खाता प्रणाली का लगातार विरोध हो रहा था, जिसके चलते सरकार ने ये निर्णय लिया है.  सरपंचों ने पीडी खातों संबंधी व्यवहारिक समस्याओं से सरकार को अवगत करवाया था.

सीएमआर में हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने बैंकों के माध्यम से भुगतान व्यवस्था जारी रखने के निर्देश दिए. कोरोना के चलते पैदा हुई विषम वित्तीय परिस्थितियों के मद्देनजर पंचायतीराज और स्वायत्तशासी संस्थाओं में पीडी खाता प्रणाली लागू की गई थी. अब इस व्यवस्था पर पुनर्विचार करते हुए पूर्ववत व्यवस्था जारी रखने का निर्णय हुआ है ताकि पंचायतीराज और ग्रामीण विकास से संबंधित कार्यों में  बाधा ना आए. वहीं विद्युत दुर्घटनाओं से बचाव के लिए भी सीएम ने सुरक्षा योजना बनाने के निर्देश मुख्य सचिव को दिए हैं. मुख्यमंत्री ने बीते दिनों जालौर और अचरोल में हुई घटनाओं पर  चिंता  व्यक्त की है.

सीएम ने दिए निर्देश
सीएमआर में हुई ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम ने निर्देश दिए हैं कि ऊर्जा और सभी संबंधित विभागों की जल्द बैठक बुलाई जाए. इतना ही नहीं कलेक्टर और उपखंड अधिकारियों के स्तर पर होने वाली साप्ताहिक बैठकों में भी शिकायतों की निगरानी और निस्तारण के बिन्दु को एजेंडे में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं वीसीआर की शिकायतों के लिए ऊर्जा मंत्री की अध्यक्षता में समिति बनाने के निर्देश दिए गए हैं जो निस्तारण आदि के मुद्दों पर विचार कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज