कांग्रेस की गहलोत सरकार में कौन बनेगा मंत्री? यहां देखें- दावेदारों की लिस्ट

कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में जगह पाने को विधायकों ने अपनी दावेदारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 18, 2018, 11:15 AM IST
  • Share this:
राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के साथ ही अब सरकार में मंत्री बनने वाले दावेदारों की चर्चाएं शुरू हो गई है. मंत्रिमंडल में जगह पाने को विधायकों ने भी अपनी दावेदारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं और अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ डिप्टी सीएम सचिन पायलट के शपथ ग्रहण समारोह के साथ ही मंत्रिमंडल के गठन पर पार्टी ने काम शुरू कर दिया है. हालांकि पार्टी की ओर से इस संबंध फिलहाल कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया है लेकिन सूत्रों की माने तो मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले विधायकों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

राजस्थान में बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार का तख्ता पलट करने के बाद सत्ता में आई कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पर फंसे पेंच का हल तो अशोक गहलोत को सीएम और सचिन पायलट को डिप्टी सीएम बनाते हुए निकाल लिया लेकिन मंत्रिमंडल का गठन अभी बाकी है. और मंत्रिमंडल के गठन में दोनों गुटों को खुश करना भी किसी चुनौती से कम नहीं होगा. इधर, मंत्री बनने वाले विधायकों की फेहरिस्त भी कम नहीं है. करीब तीन दर्जन ऐसे दावेदार हैं जो मंत्रिमंडल में जगह बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सूबे की गहलोत सरकार के सामने अब मंत्रिमंडल का गठन बड़ी चुनौती



हाड़ौती: कोटा उत्तर से शांति धारीवाल, सांगोद से भरत सिंह कुंदनपुर, अंता से प्रमोद जैन भाया, हिंडौली से अशोक चांदना.
शेखावाटी: झुंझुनूं से बृजेन्द्र ओला, खेतड़ी से डॉ. जितेन्द्र सिंह, नवलगढ़ से डॉ. राजकुमार शर्मा, सीकर से राजेन्द्र पारीक, धोद से परसराम मोरदिया, श्रीमाधोपुर से दीपेन्द्र सिंह शेखावत, लक्ष्मणगढ़ से गोविंद डोटासरा और सुजानगढ़ से मास्टर भंवरलाल मेघवाल.
जयपुर संभाग: सिविल लाइन से प्रतापसिंह खाचरियावास, हवामहल से डॉ. महेश जोशी, किशनपोल से आमीन कागजी, झोटवाड़ा से लालचंद कटारिया, बानसूर से शंकुतला रावत, लालसोट से परसादीलाल मीणा और सिकराय से ममता भूपेश (सीकर-झुंझुनूं के अलावा)
बीकानेर संभाग: बीकानेर पश्चिम से पूर्व मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, कोलायत से भंवर सिंह भाटी और हनुमानगढ़ से विनोद कुमार लीलावाली (चूरू के अलावा)
जोधपुर संभाग: बायतू से हरीश चौधरी, गुढ़ामालानी से हेमाराम चौधरी और शिव से आमीन खान.
उदयपुर संभाग: नाथद्वारा से डॉ. सीपी जोशी, खैरवाड़ा से दयाराम परमार और बागीदौरा से महेन्द्रजीत सिंह मालवीय.
अजमेर संभाग: केकड़ी से रघु शर्मा, हरीश चंद्र मीना
भरतपुर संभाग: डीग-कुम्हेर से विश्वेन्द्र सिंह, सपोटरा से रमेश मीणा और कामां से जाहिदा खान, भरतपुर से सुभाष गर्ग (आरएलडी)

कांग्रेस ये दिग्गज बगावत कर पहुंचे हैं विधानसभा
खंडेला से महादेव सिंह, दूदू बाबूलाल नागर और सिरोही से संयम लोढ़ा. लोकसभा चुनावों के मद्देनजर अगर इनकी पार्टी में वापसी होती है तो ये भी प्रबल दावेदारों की सूची में शामिल होंगे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज