लाइव टीवी

राजस्थान निकाय चुनाव परिणाम 2019: कांग्रेस को 20 निकायों, BJP को 6 में स्पष्ट बहुमत

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 5:55 PM IST
राजस्थान निकाय चुनाव परिणाम 2019: कांग्रेस को 20 निकायों, BJP को 6 में स्पष्ट बहुमत
Rajasthan Nikay Chunav, Election Result 2019: राजस्थान निकाय चुनाव के पहले चरण में कांग्रेस का पलड़ा भारी रहा है.

राजस्थान निकाय चुनाव परिणाम, लोकल बॉडी इलेक्शन रिजल्ट २०१९ (Rajasthan Nikay Chunav, Local Body Election Result 2019): Live Rajasthan Nikay Chunav Parinam, Local Body Election Result 2019: कांग्रेस को 20 निकायों, BJP को 6 में स्पष्ट बहुमत | राजस्थान निकाय चुनाव परिणाम, लोकल बॉडी इलेक्शन रिजल्ट २०१९

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 5:55 PM IST
  • Share this:


जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के स्थानीय निकाय के चुनाव (Rajasthan Local Body election 2019) में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) का जादू एक बार फिर सिर चढ़कर बोला है. चुनाव में मेवाड़ से लेकर पूर्वी राजस्थान तक कांग्रेस की लहर रही. शेखावाटी और मारवाड़ अंचल में भी कांग्रेस ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. राज्य की 49 निकायों के 2105 वार्डों के घोषित चुनाव नतीजों (Rajasthan Nikay Chunav Results 2019) में कांग्रेस (Congress) ने 961, भाजपा (Rajasthan BJP) ने 737, निर्दलीय 386, बहुजन समाज पार्टी (BSP) 16, एनसीपी (NCP) 2 और माकपा ने 3 वार्डों में जीत दर्ज की है. कांग्रेस ने बांसवाड़ा, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, निम्बाहेड़ा, रावतभाटा, चूरू, हनुमानगढ़, बिसाऊ, झुंझुनूं, फलौदी, कैथून, डीडवाना, मकराना, आमेट, नाथद्वारा, सीकर, माउंट आबू और सिरोही निकायों में ज्यादातर वार्डों में जीत हासिल की है, वहीं, भाजपा ने उदयपुर नगर निगम पर फिर कब्जा जमाया है.

उधर, पिलानी में निर्दलीय प्रत्याशियों ने 35 वार्डों में से 30 सीटों पर जीत दर्ज की है. जनता ने भरतपुर नगर निगम की चाबी भी इस बार निर्दलियों के हाथ में दी है. निकायों में भी कांग्रेस बोर्ड बनाने की स्थिति में आ गई है. प्रतापपुर, गढ़ी, छबड़ा, मांगरोल, राजगढ़, सूरतगढ़, जैसलमेर, शिवगंज और टोंक में बोर्ड बनाने में सबसे आगे है. यहां कांग्रेस जोड़-तोड़ करके अपना बोर्ड बना सकती है.

कांग्रेस ने यहां स्पष्ट बहुमत हासिल किया

बांसवाड़ा
बाड़मेर
चित्तौड़गढ़निंबाहेड़ा
रावतभाटा
चूरू
हनुमानगढ़
बिसाऊ
झुंझुनूं
फलोदी
कैथून
सांगोद
डीडवाना
मकराना
आमेट
नाथद्वारा
नीमकाथाना
सीकर
माउंट
आबू सिरोही


यहां बीजेपी को मिला पूर्ण बहुमत
पुष्कर
बालोतरा
सुमेरपुर
खाटूश्यामजी
पिंडवाड़ा
और उदयपुर

राजस्थान निकाय चुनाव परिणाम 2019


ये भी पढ़ें-
सियासत के 'जादूगर' साबित हुए अशोक गहलोत
सूरतगढ़ में BJP-कांग्रेस के बीच लॉटरी से फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अजमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 7:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर