लाइव टीवी

पंचायत चुनाव-2020: 704 ग्राम पंचायतों में चुनाव संपन्न, 80.53 फीसदी रहा मतदान, परिणाम घोषित
Jaipur News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: March 15, 2020, 11:22 PM IST
पंचायत चुनाव-2020: 704 ग्राम पंचायतों में चुनाव संपन्न, 80.53 फीसदी रहा मतदान, परिणाम घोषित
सबसे ज्यादा मतदान जैसलमेर की मोहनगढ़ ग्राम पंचायत में हुआ. यहां 98% मतदान हुआ.

प्रदेश के 17 जिलों की 704 ग्राम पंचायतों (Gram Panchayats) में रविवार को छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान (Voting) शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. इस दौरान 80.53% मतदाताओं ने गांव की सरकार चुनने में अपनी सहभागिता निभाई.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के 17 जिलों की 704 ग्राम पंचायतों (Gram Panchayats) में रविवार को  छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान (Voting) शांतिपूर्वक संपन्न  हो गया. मतदान सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक हुआ. इस दौरान 80.53% मतदाताओं ने गांव की सरकार चुनने में अपनी सहभागिता (Participation) निभाई. सबसे ज्यादा मतदान जैसलमेर की मोहनगढ़ ग्राम पंचायत में हुआ. मोहनगढ़ ग्राम पंचायत में 98% मतदान हुआ. वहीं बाड़मेर की सिवाना ग्राम पंचायत में सबसे कम मतदान हुआ. सिवाना में मतदान 67. 72 प्रतिशत रहा. मतदान के तत्काल बाद शाम को मतगणना कर चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए. पंचायत चुनाव मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे. चुनाव प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को पर्यवेक्षक नियुक्त किया था.

राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, पंचायत चुनाव-2020 के प्रथम चरण में कानूनी अड़चनों के चलते 1119 ग्राम पंचायतों को सीलबंद अभिरक्षा में रखा गया था. पंचायत पुनर्गठन की अधिसूचना से प्रभावित होने कारण इन ग्राम पंचायतों के चुनाव नहीं करवाए थे. अब कानूनी अड़चनें दूर होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग इनमें 704 ग्राम पंचायतों के चुनाव करवाए हैं. इनमें से शेष बची 412 ग्राम पंचायतों के चुनाव चौथे चरण में करवाए जाएंगे. सरपंच पद के लिए चुनाव ईवीएम से कराए गए. वहीं पंच पद के चुनाव मतपत्र से कराए गए. उपसरपंच का चुनाव 16 मार्च को करवाया जाएगा.

इन जिलों की विभिन्न पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों में हुआ मतदान



अजमेर ग्रामीण और सवाई माधोपुर की ग्राम पंचायतें



अलवर जिले की नीमराना और बानसूर पंचायत समिति
बाड़मेर जिले की सिवाना, धोरीमन्ना, सेडवा, पाटौदी और आडेल पंचायत समिति
भरतपुर जिले की कामां और नगर पंचायत समिति
श्रीगंगानगर जिले की अनूपगढ़, घड़साना, सूरतगढ़ पंचायत समिति
जैसलमेर जिले की जैसलमेर, सम, सांकड़ा, नाचना, भनियाना, मोहनगढ़ और फतेहगढ़ पंचायत समिति
जोधपुर जिले की फलौदी, चामू, सेखला, डेचू, लोहावट और आउ पंचायत समिति
नागौर जिले की कुचामन, मकराना, खींवसर और डीडवाना पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में मतदान हुआ.

सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रहे
चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से कराने के लिए मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. किसी भी तरह के अप्रिय हालात से निपटने के लिए मतदान केन्द्रों पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया गया था. राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी को बतौर चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था.

कांग्रेस का सियासी संकट: 'ट्रबल शूटर' बना राजस्थान, अब गुजरात के विधायक आएंगे

Corona virus: 30 मार्च तक स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर व सिनेमाघर बंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 15, 2020, 7:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading