लाइव टीवी
Elec-widget

पंचायत चुनाव राजस्थान: सभी जिलों में मतदाता सूची काे लेकर निर्वाचन आयोग ने दिए ये निर्देश

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 9:10 AM IST
पंचायत चुनाव राजस्थान: सभी जिलों में मतदाता सूची काे लेकर निर्वाचन आयोग ने दिए ये निर्देश
राजस्थान पंचायत आम चुनाव-2020 से जुड़ी तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं. (Photo-Getty Images)

राजस्थान पंचायत आम चुनाव-2020 (rajasthan panchayat election date 2020) से जुड़ी तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने मतदाता सूची (voter list rajasthan) का कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 9:10 AM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में अगले साल होने वाले पंचायत आम चुनाव-2020 (rajasthan panchayat election date 2020) से जुड़ी तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों (जिला कलेक्टर्स) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. मेहरा ने सचिवालय स्थित एनआईसी (NIC) में हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस से चुनाव से जुड़ी अब तक की जा चुकी सभी तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने 49 निकायों में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी अधिकारियों को बधाई दी. साथ ही पंचायत चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियां समय रहते पूरी करने के भी आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को मतदाता सूची (voter list rajasthan) का कार्य समय पर पूरा करने के भी निर्देश दिए.

आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में पुनर्गठित, पुनर्सीमांकित और नवीन पंचायतों, पंचायत समितियों के वार्ड, निर्वाचन क्षेत्रों के सीमांकन सहित कई विषयों पर अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की. इस दौरान ई-सूची पर पंचायत एवं वार्ड बनाने की स्थिति, ई-सूची पर प्रपत्र ए-1 अपलोड करने की स्थिति, मतदाता सूची पर वार्डों के क्षेत्र या सीमाओं के अंकन की स्थिति, चेक लिस्ट डाउनलोड करने की स्थिति, अन्य राज्यों से लाने वाली आवंटित की गई ईवीएम को लाने की तैयारी और बजट के आवंटन के संबंध में चर्चा की गई.

उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव अन्य चुनावों के मुकाबले कहीं और अधिक चुनौतीपूर्ण होते हैं. इनमें लोगों की दिलचस्पी भी ज्यादा होती है. ऎसे में तैयारियों की समय-समय पर समीक्षा करते रहें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर आयोग को अविलंब सूचित करें. उन्होंने कहा कि अधिकारीगण पंचायत चुनाव भी पूर्ण रूप से सजग होकर स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें. इस अवसर पर सचिव श्याम सिंह राजपुरोहित और उप सचिव अशोक जैन ने भी चुनावी तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की. वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के दौरान आयोग से जुड़े वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- 

प्रिया गुप्ता उर्फ Sona Babu के नाम से Video वायरल करने वाला गिरफ्तार

'ये मोदी-मोदी करने वाले भाग छूटेंगे'- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 9:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...