Rajasthan Panchayat elections: मतदाताओं में भारी उत्साह, परवाह चढ़ रहा है मतदान

मतदान को लेकर मतदाताओं में भारी उत्साह है. पिछले दो चरणों के मुकाबले इस बार कोरोना गाइडलाइन की पालना की हालत बेहतर है.
मतदान को लेकर मतदाताओं में भारी उत्साह है. पिछले दो चरणों के मुकाबले इस बार कोरोना गाइडलाइन की पालना की हालत बेहतर है.

Rajasthan Panchayat elections: तीसरे चरण में आज 975 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पदों के लिए वोट (Vote) डाले जा रहे हैंं. चुनाव के लिये सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये गये हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान पंचायत चुनाव (Rajasthan Panchayat elections-2020) के तीसरे तीसरे चरण में आज 975 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पदों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. मंगलवार को मतदान (Voting) शुरू होने के निर्धारित समय से पहले ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लग गईं. ठीक 7.30 बजे मतदान शुरू हो गया. सूरज चढ़ने के साथ ही मतदान की स्पीड भी बढ़ती गई. दोपहर 12 बजे तक 38.81 फीसदी मत डाले जा चुके थे. मतदान शाम 5.30 बजे तक चलेगा.  तीसरे चरण में कुल 31 लाख 87 हजार 585 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें से 16 लाख 66 हजार 814 पुरुष, 15 लाख 20 हजार 762 महिला और 9 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

मतदान समाप्ति के बाद सभी पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी और हाथोंहाथ परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे. उसके बाद कल यानी 7 अक्टूबर को उपसरपंचों का चुनाव होगा. सरपंच के 975 पदों के लिए 4906 और पंच पदों के लिए 10205 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस चरण में 32 सरपंच और 5031 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं.

Dungarpur violence: कलक्टर-एसपी और संभागीय आयुक्त को हटाया, 11 IAS और 5 IPS के तबादले



घूंघट में मास्क लगाना अनिवार्य होगा
कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुये चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए निर्भय होकर मतदान करें. उन्होंने कहा कि घूंघट में आने वाली महिला मतदाता भी अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं ताकि सुरक्षित मतदान हो सके. आयुक्त ने मतगणना के तुरंत बाद मतगणना स्थल पर भीड़ ना करने, अपने-अपने घर समय पर लौट जाने और पुलिस तथा प्रशासन का सहयोग करने की भी अपील की है.

पंचायती राज चुनाव: कितनी मजबूत है गहलोत सरकार की जमीन, देखें नफा और नुकसान के 10 बड़े फैक्टर

सरपंच पद के लिए ईवीएम मशीनों से होगा मतदान
सरपंच पद के लिये मतदान ईवीएम मशीन से हो रहा है. इस चरण के लिए 4482 ईवीएम मशीनों के अलावा लगभग 30 प्रतिशत मशीनें रिजर्व में रखी गई हैं. मशीनों में किसी भी तरह की परेशानी आने पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड और इलेक्ट्रोनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के इंजीनियर्स हर समय उपलब्ध रहेंगे. आयोग कार्यालय में भी इंजीनियर तकनीकी मदद के लिए सजग रहेंगे. मशीनों की देखरेख के लिए इंजीनियर्स 22 सितंबर से ही पंचायत क्षेत्र में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज