राजस्थान पंचायत चुनाव: चौथे चरण के लिये आज शाम 5 बजे तक भरे जायेंगे पर्चे

11 अक्टूबर को उप सरपंचों का चुनाव कराया जायेगा.
11 अक्टूबर को उप सरपंचों का चुनाव कराया जायेगा.

Rajasthan Panchayat Election: चौथे चरण के लिये आज नामांकन-पत्र (Nomination forms) भरने का कार्य शुरू हो गया है. पर्चे शाम 5 बजे तक भरे जा सकेंगे. चौथे चरण के चुनाव 10 अक्टूबर को होंगे.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में चल रहे पंचायत चुनाव (Rajasthan Panchayat Election) के चौथे चरण के लिये आज शाम पांच बजे तक नामांकन-पत्र (Nomination forms) भरे जायेंगे. पर्चे भरने का कार्य सुबह 10 बजे से शुरू हो गया है. यह शाम को 5 बजे तक चलेगा. चौथे चरण में 874 ग्राम पंचायतों में चुनाव होंगे. इनके साथ ही 8290 वार्ड पंचों के लिए भी वोट (Voting) डाले जायेंगे. चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी शाम 5 बजे तक नामांकन-पत्र दाखिल कर सकते हैं.

1 अक्टूबर को होगी नामांकन-पत्रों की जांच
चुनाव आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार 1 अक्टूबर को इन नामांकन-पत्रों की जांच होगी. उसी दिन नाम वापस लिए जा सकते हैं. चौथे चरण के लिये मतदान 10 अक्टूबर को होगा. उसके बाद 11 अक्टूबर को उप सरपंचों का चुनाव कराया जायेगा. चुनाव के दौरान मतदाताओं द्वारा कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं किये जाने से दूसरे चरण में कुछ ग्राम पंचायतों में चुनाव स्थगित किये जाने की तलवार भी लटकी हुई है. इस मसले पर फैसला करने के लिये 1 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग संबंधित जिलों के कलक्टर्स से वीसी के जरिये विस्तारपूर्वक चर्चा करेगा.

Rajasthan Panchayat Elections: दूसरे चरण में कुछ पंचायतों के चुनाव हो सकते हैं स्थगित, जानें वजह
चार चरणों में होने हैं पंचायत चुनाव


उल्लेखनीय है कि प्रदेश में चार चरणों में पंचायत चुनाव होने हैं. इनमें से एक चरण 28 सितंबर को हो चुका है. अभी चुनाव के तीन चरण बाकी हैं. इनमें दूसरे चरण के लिये 3 सितंबर के वोट डाले जायेंगे. उसके बाद तीसरा चरण 6 अक्टूबर और चौथा चरण 10 अक्टूबर को होगा. आज चौथे चरण के लिये भी नामांकन भरने का कार्य पूरा हो जायेगा. लेकिन इस बीच चुनाव आयोग के सामने सबसे बड़ी चिंता मतदाताओं द्वारा कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने को लेकर है. पहले चरण में मतदान के दौरान के हालात देखकर अब चुनाव आयोग इस बारे में सख्त निर्णय लेने के मूड में है. आयोग इसको लेकर क्या निर्णय लेगा इसका खुलासा गुरुवार को होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज