• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान पंचायतराज चुनाव: पिछले बार डिफॉल्टर रहे उम्मीदवार नहीं लड़ पाएंगे चुनाव!

राजस्थान पंचायतराज चुनाव: पिछले बार डिफॉल्टर रहे उम्मीदवार नहीं लड़ पाएंगे चुनाव!

3 चरणों में होने वाने चुनाव के लिए 26 अगस्त, 29 अगस्त और 1 सितंबर को मतदान होगा.

3 चरणों में होने वाने चुनाव के लिए 26 अगस्त, 29 अगस्त और 1 सितंबर को मतदान होगा.

Rajasthan Panchayatraj Elections News: राज्‍य निर्वाचन आयोग ने इस बाबत जिला प्रशासन को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया है. 11 अगस्‍त से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने वाली है.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान के 6 जिलों में होने वाले जिला परिषद एवं पंचायत समितियों के चुनाव (Rajasthan Panchayatraj Elections) में राज्य निर्वाचन आयोग डिफॉल्टरों (Defaulters) को चुनाव लड़ने से रोक सकता है. आयोग पिछला पंचायतराज का चुनाव लड़ने वाले वैसे प्रत्‍याशियों को चुनाव लड़ने से रोक सकता है, जिसने चुनावी खर्च का ब्यौरा नहीं दिया था. आयोग इन चुनावों का पूरा कार्यक्रम जारी कर चुका है. इसके लिये 11 अगस्त से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. आयोग ने चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों के लिए खर्च सीमा तय कर दी है. जिला परिषद सदस्य के लिए चुनाव खर्च सीमा डेढ़ लाख रुपये और पंचायत समिति सदस्यों के लिए 75000 रुपये निर्धारित की गई है.

सूत्रों के अनुसार, आयोग ने डिफॉल्‍टर प्रत्याशियों के चुनाव लड़ने पर रोक को लेकर जिला प्रशासन को दिशा-निर्देश दे दिए हैं. पंचायत चुनाव में भी खर्च का हिसाब इलेक्‍शन रिजल्‍ट की घोषणा के 6 महीने की अवधि में प्रत्याशियों को देना होता है. पिछले चुनाव में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य के चुनाव लड़े प्रत्याशियों ने चुनाव खत्म हो जाने के बाद भी आयोग के नोटिस का जवाब देना मुनासिब नहीं समझा. इनमें काफी संख्या में विजयी प्रत्याशी भी शामिल हैं.

3 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव
राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 6 जिलों भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर एवं सिरोही के जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव कार्यक्रम जारी कर रखा है. 3 चरणों में होने वाने चुनाव के लिए 26 अगस्त, 29 अगस्त और 1 सितंबर को मतदान होगा, जबकि 4 सितंबर को संबंधित जिला मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी.

आचार संहिता लागू
चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही इन सभी 6 जिलों के जिला परिषद एवं पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के प्रावधान तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है. यह आचार संहिता जो चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेगी. चुनावों की घोषणा होने के साथ ही बीजेपी और कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज