• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान पटवार भर्ती परीक्षा: गाइडलाइन जारी, इस नियम का करना होगा पालन वर्ना नहीं मिलेगा प्रवेश

राजस्थान पटवार भर्ती परीक्षा: गाइडलाइन जारी, इस नियम का करना होगा पालन वर्ना नहीं मिलेगा प्रवेश

राजस्थान पटवार भर्ती परीक्षा का आयोजन 23 और 24 अक्टूबर को किया जायेगा.

राजस्थान पटवार भर्ती परीक्षा का आयोजन 23 और 24 अक्टूबर को किया जायेगा.

Rajasthan Patwar Recruitment Exam: राजस्थान में रीट परीक्षा के बाद एक बार फिर बड़ी भर्ती परीक्षा होने जा रही है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित की जा रही पटवार भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है. परीक्षा में 15.5 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान में पटवार भर्ती परीक्षा (Rajasthan Patwar Recruitment Exam) के आयोजन की तैयारियां पूरी हो चुकी है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 5378 पदों पर पटवार भर्ती परीक्षा का आयोजन 23 और 24 अक्टूबर को किया जायेगा. इसमें प्रदेश के 15 लाख 62 हजार 995 अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमाएंगे. इनमें 5 लाख 2 हजार 307 महिला अभ्यर्थी हैं. परीक्षा के लिए आयोग ने अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड समेत तमाम दिशा निर्देश जारी (Guidelines) कर दिये हैं. परीक्षा के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से निर्धारित की गई ड्रेस कोड की पालना करना अनिवार्य होगा. ड्रेस कोड की पालना नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरि प्रसाद शर्मा ने बताया कि बोर्ड की ओर से जारी किये गये निर्देशों की अवहेलना करने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी. इसकी हिदायत जारी कर दी गई है. ऐसे कार्य करने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ कठोर और दंडात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं. परीक्षा केन्द्र में अवांछित सामग्री ले जाने का प्रयास करने, नकल करने, अभ्यर्थियों के स्थान पर फर्जी अभ्यर्थी बैठाने या प्रयास करने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा निरस्त कर उन्हें बोर्ड की परीक्षाओं में एक निश्चित अवधि से लेकर आजीवन तक के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है.

इन चीजों को परीक्षा केन्द्र में ले जाने पर रहेगी पाबंदी
शर्मा ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर किसी प्रकार के कीमती सामान, आभूषण एवं परम्परागत आभूषण, मोबाइल और किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक सामान को प्रवेश के समय साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी. इसके साथ ही परीक्षा के लिए जो समय निर्धारित किया गया है उससे एक घंटे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिंग करनी होगी. परीक्षा समय के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

पिछले माह रीट परीक्षा में हुई थी कई गड़बड़ियां
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में पिछले माह 26 सितंबर को शिक्षकों के हजारों पदों के लिये रीट परीक्षा का आयोजन किया गया था. इसमें काफी गड़बड़ियां सामने आई थी. कई नकल गिरोह इसमें सक्रिय रहे और पेपर लीक तथा नकल के मामले सामने आने से इस परीक्षा को देने वाले अभ्यर्थी अभी आशंकित हैं. लिहाजा इस बार कर्मचारी चयन बोर्ड ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिये पूरी सतर्कता बरत रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज