Home /News /rajasthan /

Patwari Recruitment Exam: 5 लाख महिला अभ्यर्थियों को करवा चौथ के चलते मिली ये बड़ी राहत

Patwari Recruitment Exam: 5 लाख महिला अभ्यर्थियों को करवा चौथ के चलते मिली ये बड़ी राहत

अलवर और धौलपुर में जिले पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव होने के कारण वहां परीक्षा 23 की बजाय 24 अक्टूबर को होगी.

अलवर और धौलपुर में जिले पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव होने के कारण वहां परीक्षा 23 की बजाय 24 अक्टूबर को होगी.

Patwari Recruitment Exam-2021: आगामी 24 अक्टूबर को करवा चौथ (Karva Chauth) पर्व को देखते हुये राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने महिला अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है. बोर्ड ने इस मौके पर नियमों में ढील देते हुये इसमें शामिल होने वाली करीब 5 लाख महिला अभ्यर्थियों की परीक्षा 23 अक्टूबर को कराने का निर्णय लिया है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पटवारी भर्ती परीक्षा (Patwari Recruitment Exam-2021) में शामिल होने वाली महिला परीक्षार्थियों (Female Candidates) को करवा चौथ को लेकर बड़ी राहत दी है. बोर्ड ने परीक्षा के दिन करवा चौथ (Karva Chauth) को देखते हुये महिला परीक्षार्थियों की एक परीक्षा 24 अक्टूबर की बजाय 23 अक्टूबर को ही कराने का निर्णय लिया है. लेकिन अलवर और धौलपुर में उस दिन पंचायत चुनाव के कारण इन जिलों की महिला परीक्षार्थियों की परीक्षा 24 अक्टूबर को ही ली जायेगी. बोर्ड ने एग्जाम को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश पहले ही जारी कर दिये हैं. रीट की परीक्षा से सबक लेते हुये बोर्ड ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किये हैं.

बोर्ड के अनुसार पटवारी परीक्षा में 15 लाख 62 हजार 995 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. इनमें से 5 लाख 2307 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं. 24 अक्टूबर को करवा चौथ है. इस दिन महिलायें व्रत रखती हैं. ऐसे में परीक्षा देना मुश्किल होता है. इसको देखते हुये बोर्ड ने नियमों में ढिलाई देते हुये महिला परीक्षार्थियों की परीक्षा 23 अक्टूबर को ही कराने फैसला किया है. इससे महिलायें आराम से परीक्षा भी सकेंगी और करवा चौथ का पर्व भी मना सकेंगी. दूसरी तरफ अलवर और धौलपुर में जिले पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव होने के कारण वहां परीक्षा 23 की बजाय 24 अक्टूबर को रखी गई है. वहां बोर्ड ने महिला परीक्षार्थियों को दूसरी बड़ी राहत देते हुये उनको उनके घरों के समीप के परीक्षा केन्द्र आवंटित किये हैं.

ड्रेसकोड का कड़ाई से पालन करवाया जायेगा
उल्लेखनीय है कि राजस्थान पटवार भर्ती परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर को प्रदेशभर में आयोजित होनी है. इस बार शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के गृहजिले सीकर समेत 10 जिलों को संवेदनशील मानते हुये उनमें परीक्षा केन्द्र नहीं रखे गये हैं. पटवार भर्ती परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जायेगी. परीक्षा को लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी करते हुये बोर्ड पहले ही कहा चुका है कि इसमें ड्रेसकोड का कड़ाई से पालन करवाया जायेगा. वहीं किसी भी तरह का इलेक्ट्रोनिक उपकरण परीक्षा केन्द्र में नहीं ले जाने दिया जायेगा.

Tags: Education, Job and career, Rajasthan latest news, Rajasthan News Update

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर