• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान : आकाशीय बिजली से घायल लोगों को सरकार देगी 2 लाख रुपये की सहायता राशि

राजस्थान : आकाशीय बिजली से घायल लोगों को सरकार देगी 2 लाख रुपये की सहायता राशि

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि जरूरत पड़ने पर सेना, वायु सेना और केंद्रीय बलों के साथ समन्वय स्थापित कर राहत कार्य किए जाएं.

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि जरूरत पड़ने पर सेना, वायु सेना और केंद्रीय बलों के साथ समन्वय स्थापित कर राहत कार्य किए जाएं.

आपदा प्रबंधन विभाग के साथ विशेष बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि सहायता के वर्तमान प्रावधान नाकाफी हैं. उन्होंने 50 हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर 2 लाख रुपये करने का निर्देश दिया.

  • Share this:
जयपुर. आकाशीय बिजली गिरने के मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा फैसला किया है. इन हादसों के प्रत्येक घायल को अब 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. सीएम गहलोत ने कहा है कि अभी राज्य आपदा प्रबंधन नियमों के तहत घायलों को दी जाने वाली राशि अपर्याप्त है. उन्होंने इस राशि में बढ़ोतरी किए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है और अंतर राशि का भुगतान मुख्यमंत्री सहायता कोष से करने को कहा है.

आपदा प्रबंधन विभाग के साथ विशेष समीक्षा बैठक

गौरतलब है कि अभी प्राकृतिक आपदाओं में घायल हुए व्यक्तियों को अधिकतम 50 हजार रुपये तक की सहायता मिलती है. आकाशीय बिजली गिरने से हुए हादसों के मद्देनजर सीएम गहलोत ने आज यानी सोमवार को आपदा प्रबंधन विभाग के साथ विशेष समीक्षा बैठक की. सीएम ने कहा कि आपदा की स्थिति में संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर और एसपी आदि अधिकारी तुरंत मौके पर जाएं और संवेदनशील होकर राहत कार्यों का संचालन करें.

जरूरत पड़े तो राहत कार्य में सेना की मदद लें

गहलोत ने यह भी कहा कि मौसम विभाग को अधिक सटीक पूर्वानुमान के साथ चेतावनी जारी करनी चाहिए और राज्य सरकार के विभागों के साथ ही आमलोगों को भी इसकी सूचना दी जानी चाहिए. मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि जरूरत पड़ने पर सेना, वायु सेना और केंद्रीय बलों के साथ समन्वय स्थापित कर राहत कार्य किए जाएं. उन्होंने राहत और बचाव कार्यों के लिए जरूरी संसाधनों की खरीद भी जल्द करने का निर्देश दिया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन