राजस्थान में जनता पर पड़ी मंहगाई की दोहरी मार, ये हैं पेट्रोल-डीजल के नए रेट

केंद्रीय बजट में पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और सेस लगाने के बाद देर रात राज्य सरकार ने इन पर वैट बढ़ाकर कीमतों में आग लगा दी है. इससे प्रदेश में पेट्रोल और डीजल दोनों की दरों में 4.50- 4.50 रुपए से ज्यादा की जबर्दस्त बढ़ोतरी हो गई है.

Balkrishna Sharma | News18 Rajasthan
Updated: July 7, 2019, 8:27 AM IST
राजस्थान में जनता पर पड़ी मंहगाई की दोहरी मार, ये हैं पेट्रोल-डीजल के नए रेट
राजस्थान में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में 4.50-4.50 रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी।
Balkrishna Sharma | News18 Rajasthan
Updated: July 7, 2019, 8:27 AM IST
केंद्रीय बजट में पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और सेस लगाने के बाद देर रात राजस्थान सरकार ने डीजल-पेट्रोल पर वैट बढ़ाकर कीमतों में आग लगा दी है. वैट बढ़ाने के शुक्रवार देर रात हुए आदेशों के बाद शनिवार को सुबह पेट्रोल-डीजल लेने पहुंचे उपभोक्ताओं को बढ़ी हुई दरों को देखकर जोरदार झटका लगा है. प्रदेश में पेट्रोल पर वैट 26 से बढ़कर 30 प्रतिशत और डीजल पर 18 से बढ़कर 22 फीसदी कर दिया गया है. इससे दोनों की कीमतों में जबर्दस्त इजाफा हो गया है.

पेट्रोल 4 रुपए 62 पैसे और 4 रुपए 59 पैसे हुआ महंगा
शुक्रवार को पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट में पेट्रोल-डीजल पर प्रति लीटर एक-एक रुपए उत्पाद शुल्क और सेस लगाया तो लगे हाथों राज्य सरकार भी पीछे नहीं रही। शुक्रवार देर रात राज्य सरकार के वाणिज्यिक कर विभाग ने पेट्रोल डीजल पर वैट बढ़ा दिया. अब प्रदेश में पेट्रोल पर वैट 26 से बढ़कर 30 प्रतिशत हो गया और डीजल पर 18 से बढ़कर 22 फीसदी हो गया है. एक्साइज ड्यूटी व सेस के साथ ही वैट में इजाफे के बाद प्रदेश में पेट्रोल 4 रुपए 62 पैसे बढ़कर 75 रुपए 77 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गया है. इसी तरह डीजल भी 4 रुपए 59 पैसे बढ़कर 71 रुपए 24 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

उपभोक्ता रह गए दंग

रातों रात पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जबर्दस्त इजाफे से शनिवार को सुबह पेट्रोल-डीजल लेने वाले उपभोक्ता दंग रह गए. महंगाई कम होने की उम्मीद लगाए बैठे उपभोक्ताओं को सुबह होते ही जोरदार झटका लगा.

जयपुर में इंटरनेट सेवा हुई बहाल, आरोपी अभी तक फरार

3.2 लाख की कार के लिए 6.22 लाख रुपए में खरीदा VIP नंबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 6, 2019, 4:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...