Home /News /rajasthan /

Rajasthan: 67 पुलिसकर्मियों को बिठाया घर, 576 सस्पेंड, 77 FIR, जानें क्या है पूरा मामला

Rajasthan: 67 पुलिसकर्मियों को बिठाया घर, 576 सस्पेंड, 77 FIR, जानें क्या है पूरा मामला

पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने बताया कि भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए राजस्थान पुलिस की ओर से दस्तावेज विजन-2030 तैयार किया गया है.

पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने बताया कि भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए राजस्थान पुलिस की ओर से दस्तावेज विजन-2030 तैयार किया गया है.

Rajasthan Police Latest News: राजस्थान पुलिस में अनुशासनहीनता बढ़ती जा रही है. यही कारण वर्ष 2021 में 67 पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को अनैतिक आचरण और अन्य अवांछनीय गतिविधियों के चलते या तो पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया गया या फिर उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति (Dismissed and Compulsory Retirement) देकर घर बिठा दिया गया. पुलिसकर्मियों की बिगड़ती कार्यशैली पर डीजीपी एमएल लाठर भी चिंता जता चुके हैं. पढ़ें पूरी रिपोर्ट.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) भले ही बीते वर्ष की अपनी उपलब्धियां गिना रही हो लेकिन पिछला साल पुलिसकर्मियों के लिहाज से अच्छा नहीं रहा. वर्ष- 20212 में राजस्थान पुलिस के 576 पुलिसकर्मियों को विभिन्न मामलों में लापरवाही बरतने और अन्य अनियमितताओं के कारण सस्पेंड किया गया. वहीं 67 पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को अनैतिक आचरण और अन्य अवांछनीय गतिविधियों के चलते या तो पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया गया या फिर उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति (Dismissed and Compulsory Retirement) देकर घर बिठा दिया गया. जबकि विभिन्न थानों में पुलिसकर्मियों के ही खिलाफ 77 एफआईआर दर्ज की गई.

पुलिसकर्मियों को लेकर चौंकाने वाले इन आंकड़ों का पिछले दिनों खुद राजस्थान पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने खुलासा किया था. वर्ष-2021 की पुलिस की उपलब्धियों को मीडिया से साझा करने के लिये आयोजित की गई प्रेसवार्ता में खुद डीजीपी लाठर ने कहा था कि पुलिस को ग्राउंड लेवल पर अपने डे-टू-डे के व्यवहार में भी बदलाव लाने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे. इन आंकड़ों से साफ है राजस्थान पुलिस में आलाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना किस कदर हो रही है.

73 पुलिसकर्मियों को विशेष पदोन्नति प्रदान की गई
डीजीपी एमएल लाठर की ओर से जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2021 में सराहनीय कार्य करने वाले 73 पुलिसकर्मियों को विशेष पदोन्नति प्रदान की गई. वहीं 294 पुलिसकर्मियों को नकद इनाम और 25 पुलिसकर्मियों को प्रशंसा-पत्र दिया गया. जबकि 251 पुलिसकर्मियों को डीजीपी डिस्क प्रशस्ति रोल दिया गया. इसके साथ ही 14661 पुलिसकर्मियों को आपदा डीजीपी डिस्क दिए गए.

122 पुलिसकर्मियों को 17 सीसीए की चार्जशीट दी गई
डीजीपी बताया कि अनुशासनहीनता करने वाले 67 पुलिसकर्मियों को या तो डिसमिस कर दिया गया या फिर उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति देकर घर भेज दिया गया. 576 पुलिस कार्मिकों को सस्पेंड किया गया. उन्होंने बताया कि बीते वर्ष 52 पुलिसकर्मियों को 16सीसीए और 122 पुलिसकर्मियों को 17 सीसीए की चार्जशीट दी गई. पुलिस की छवि पर धब्बा लगाने वाला सबसे चर्चित केस वर्ष 2021 में डीएसपी हीरालाल सैनी और महिला कांस्टेबल का स्विमिंग पूल में नहाते हुये का अश्लील वीडियो रहा.

48 डिकॉय ऑपरेशन किए गए
डीजीपी ने बताया कि वर्ष 2021 में राजस्थान में 48 डिकॉय ऑपरेशन किए गए हैं. उनमें 166-ए में 77 एफआईआर पुलिसकर्मियों के खिलाफ ही दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए राजस्थान पुलिस की ओर से दस्तावेज विजन-2030 तैयार किया गया है. उसमें भविष्य का रोडमैप और एक्शन प्लान शामिल है.

Tags: Jaipur news, Rajasthan latest news, Rajasthan news, Rajasthan police

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर