लाइव टीवी

नए साल में बदल जाएगी राजस्थान पुलिस की वर्दी, 70 वर्ष बाद अब ऐसी होगी खाकी
Jaipur News in Hindi

Rakesh Gusai | News18 Rajasthan
Updated: December 28, 2019, 3:36 PM IST
नए साल में बदल जाएगी राजस्थान पुलिस की वर्दी, 70 वर्ष बाद अब ऐसी होगी खाकी
अब पुलिसकर्मियों की कैप भी बदल जाएगी. वह ऊनी नहीं होकर कपड़े की होगी.

पुलिस मुख्यालय (PHQ) में हुई मीटिंग के बाद DGP और अन्य अधिकारियों ने वर्दी बदलने को हरी झंडी दे दी है. वर्दी में बदलाव पुलिसकर्मियों की सहूलियत के हिसाब से किया गया है. वर्दी का रंग जरूर खाकी रहेगा बाकी सब कुछ बदल दिया गया है

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान पुलिस जल्द ही नए परिधान (वर्दी) में दिखेगी. बीते लगभग 70 वर्षों से राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) जिस वर्दी को पहनकर ड्यूटी दे रही थी उसमें अब बदलाव किया गया है. नए साल में पुलिसकर्मियों की वर्दी में बड़ा बदलाव (Big change) देखने को मिलेगा. राजस्थान पुलिस के सिपाही (Constable) से लेकर निरीक्षक (Inspector) तक की वर्दी को बदला गया है. पुलिस मुख्यालय (PHQ) में हुई मीटिंग के बाद पुलिस महानिदेशक (DGP) और अन्य अधिकारियों ने इसे हरी झंडी दे दी है.

पुलिसकर्मियों की सहूलियत के हिसाब से किया गया बदलाव
वर्दी में बदलाव पुलिसकर्मियों की सहूलियत के हिसाब से किया गया है. वर्दी का रंग जरूर खाकी रहेगा बाकी सब कुछ बदल दिया गया है. यह इसलिए किया गया है क्योंकि मौजूदा परिस्थितियों में वर्तमान वर्दी में ड्यूटी करना पुलिसकर्मियों के लिए परेशानी भरा साबित हो रहा था. यही कारण है कि पुलिस मुख्यालय ने इस विषय को बड़ी गंभीरता से लेते हुए वर्दी में बदलाव किया है. इसके बाद पुलिसकर्मियों को इसे पहनकर ड्यूटी करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी. नए डिजाइन वाली इस वर्दी में मोबाइल, पेन, डायरी और वायरलेस रखने कि लिए विशेष पॉकेट बनाई गई है.

अब कैप भी बदलकर कपड़े की हो जाएगी

राजस्थान में अत्यधिक गर्मी होने के बावजूद फील्ड में मौजूद पुलिसकर्मियों को ऊनी कैप पहननी पड़ती है. इस वजह से सिर में गर्मी लगने के साथ-साथ बालों के झड़ने जैसी परेशानी का सामना पुलिसकर्मियों को करना पड़ता है. नए बदलाव में अब उसे भी बदल दिया गया है. अब पुलिसकर्मियों के लिए कपड़े की कैप रखी गई है. इससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. वहीं अगर पुलिसकर्मी चाहे तो वो वर्दी पर स्टार या नेम प्लेट को हटवाकर उसे कपड़े में कढ़ाई कर के भी बनवा सकेंगे. इससे लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति में परेशानी नहीं होगी.

डिप्टी से लेकर एडिशनल एसपी की वर्दी में भी होगा बदलाव
राजस्थान पुलिस के अधीनस्थ स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों की वर्दी में बदलाव के बाद अब पुलिस महानिदेशक डिप्टी से लेकर एडिशनल एसपी की वर्दी में भी बदलाव के लिए गृह विभाग को लिखेंगे. उसके बाद उनकी भी वर्दी में भी बदलाव किया जाएगा. उम्मीद है राजस्थान पुलिस के जवानों को यह वर्दी रास आएगी और काम करने में मददगार साबित होगी.ये भी पढ़ें-

भरतपुर: शहीद सौरभ कटारा को जब नवविवाहित पत्नी ने कंधा दिया तो रो पड़ा गांव

आसमान के बहादुर योद्धा की आखिरी उड़ान, लड़ाकू विमान मिग-27 का युग हुआ पूरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 28, 2019, 1:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर