• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान: ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू, सरपंच पद के 130 उम्मीदवार मैदान में

राजस्थान: ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू, सरपंच पद के 130 उम्मीदवार मैदान में

नगर निकायों के सुबह 8:00 बजे से मतगणना होगी. 18 रिक्त पदों के लिए उपचुनाव होंगे. (सांकेतिक फोटो)

नगर निकायों के सुबह 8:00 बजे से मतगणना होगी. 18 रिक्त पदों के लिए उपचुनाव होंगे. (सांकेतिक फोटो)

ग्राम पंचायत चुनाव में कोविड प्रोटोकॉल (Covid protocol) की पालना के लिए सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं. आज 48 ग्राम पंचायतों के लिए आज मतदान किया जा रहा है. मतदान शाम 5:30 बजे तक होगा.

  • Share this:
    जयपुर. ग्राम पंचायत चुनाव (Gram panchayat election) को लेकर रविवार सुबह 7:30 बजे से मदतान (vote) शुरू हो गया है. 48 ग्राम पंचायतों के लिए आज मतदान किया जा रहा है. मतदान शाम 5:30 बजे तक होगा. सरपंच पद के लिए 130 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. राज्य के 22 ज़िलों में चुनाव हो रहे हैं. वहीं, नगर निकायों (Municipal Bodies) के लिए कल उपचुनाव होंगे. राज्य के 9 जिलों में कल मतदान किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. मतगणना 28 जुलाई को होगी. सुबह 8 बजे से मतगणना होगी. 18 रिक्त पदों के लिए उपचुनाव होंगे.

    वहीं, चुनाव में कोविड प्रोटोकॉल की पालना के लिए सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं. मतदान केंद्रों पर मतदान के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल की पालना करने के निर्देश दिए गए हैं. बिना मास्क के आने वाले मतदाताओं को वोट नहीं डालने दिया जाएगा. इसके लिए चुनाव कार्मिकों ने मोर्चा संभाल लिया है. वहीं,  दूसरी ओर और चुनाव के मद्देनजर चुनाव कार्मिकों ने निर्धारित मतदान केंद्र पर पहुंच कर चुनाव का जिम्मा संभाल लिया है. चुनाव प्रक्रिया कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले कर्मी की संपन्न करवाएंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने संबंधित जिले के कलेक्टर को सख्त दिशा निर्देश दिए हैं.

    इससे पहले आयोग अन्य ग्राम पंचायत के चुनाव संपन्न करवा चुका है
    वहीं, बीते दिनों मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया था कि सरपंच का चुनाव ईवीएम और पंच का चुनाव मतपेटी के जरिए कराया जाएगा. उम्मीदवारों को चुनाव चिह्नों का आवंटन कर दिया गया है. 25 जुलाई को प्रातः 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मतदान कराया जाएगा. मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना होगी. उन्होंने मतदाताओं से कोविड-19 संबंधी सभी गाइडलाइन की पालना के साथ मतदान करने की अपील की थी. उल्लेखनीय है विभिन्न कारणों से राज्य निर्वाचन आयोग 22 जिलों में इन ग्राम पंचायतों में चुनाव नहीं करवा सका था. अब इन जिलों में कोरोना के केस लगभग खत्म हो जाने के बाद आयोग ने चुनाव कराने का निर्णय लिया है. इससे पहले आयोग अन्य ग्राम पंचायत के चुनाव संपन्न करवा चुका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज