Assembly Banner 2021

Rajasthan: अजमेर में राहुल गांधी ने खुद चलाया ट्रैक्टर, किसानों का जिक्र कर मोदी सरकार पर बरसे

राजस्थान के अजमेर के पास रूपनगढ़ में किसान संवाद कार्यक्रम में ट्रॉलियों को जोड़कर बने मंच से भाषण देते राहुल गांधी.

राजस्थान के अजमेर के पास रूपनगढ़ में किसान संवाद कार्यक्रम में ट्रॉलियों को जोड़कर बने मंच से भाषण देते राहुल गांधी.

Rajasthan: राहुल ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि उन्होंने विकल्प दिया है. मैं मानता हूं कि उन्होंने विकल्प दिया है. उन्होंने विकल्प दिया है भूख का, बेरोजगारी का, खुदकुशी का.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2021, 4:48 PM IST
  • Share this:
जयपुर. केंद्र के नए कृषि कानूनों (New agricultural law) के खिलाफ किसानों से संवाद करने राजस्थान (Rajasthan) पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को खुद ट्रैक्टर (tractor) चलाया और ऊंट गाड़ी पर भी चढ़े. राजस्थान के अजमेर के पास रूपनगढ़ में किसान संवाद कार्यक्रम रखा गया था. यहां ट्रालियों को जोड़कर बनाए गए मंच से राहुल गांधी ने किसानों को संबोधित किया. इसके बाद कांग्रेस नेता वहां रखी चारपाइयों में से एक पर बैठे.

रूपनगर में राहुल गांधी ने कहा कि आज कृषि दुनिया में सबसे बड़ा बिजनेस है. देश के 40 प्रतिशत लोग इस बिजनेस से जुड़े हैं. करोड़ो लोग मिलकर इस बिजनेस को चलाते हैं. लेकिन पीएम मोदी चाहते हैं कि यह बिजनेस उनके 2 मित्रों के हाथ में चला जाए. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को आड़े हाथोंं लेते हुए किसानों से कहा कि नए कृषि कानून के लागू होने से बेरोजगारी बढ़ेगी. प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि उन्होंने विकल्प दिया है. मैं मानता हूं कि उन्होंने विकल्प दिया है. उन्होंने विकल्प दिया है भूख का, बेरोजगारी का, खुदकुशी का. राहुल ने इस सभा में कहा कि पीएम मोदी किसानों से बात करना चाहते हैं, पर किसान चाहते हैं कि यह कानून रद्द हो तभी बात की जाए. राहुल गांधी ने फिर दोहराया कि खेती का काम भारत माता से जुड़ा है न कि उद्योगपतियों से.

काफी देर तक राहुल ने चलाया ट्रैक्टर
इसके बाद राहुल गांधी मंच के बने घेरे में ट्रैक्टर की ड्राइवर सीट पर बैठ गए. उनके साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी ट्रैक्टर पर बैठे और राहुल गांधी ने वहां मौजूद लोगों का अभिभावदन करते हुए काफी देर तक ट्रैक्टर चलाया.
पीने के लिए रखा गया था मटके में पानी


कांग्रेस के इस कार्यक्रम में किसान अपने-अपने ट्रैक्टर लेकर पहुंचे थे. वहां मंच भी बड़ी-बड़ी ट्रालियों को जोड़कर बनाया गया था. मंच पर बैठने के लिए कुछ नहीं था, लेकिन राहुल गांधी के संबोधन के बाद वहां कुछ चारपाइयां रखी गयीं. मंच के पास पीने के पानी के मटके रखे गए थे.

परबतसर की सभा रद्द की गई तो हाइवे पर हुआ स्वागत
यहां से मकराना जाते हुए परबतसर के पास राहुल गांधी का स्वागत किया गया. वहां राहुल गांधी ने विशेष रूप से सजाए गए ऊंट गाड़ी पर चढ़कर लोगों का अभिवादन किया. इस अवसर राहुल गांधी का स्वागत गेहूं की बालियों का बना गुच्छ देकर किया गया. पहले परबतसर में राहुल गांधी की सभा प्रस्तावित थी, लेकिन ऐन मौके पर यहां की सभा निरस्त कर दी गई. तब विधायक रामनिवास गावड़िया ने अपनी ताकत दिखाई. उन्होंने रूपनगर से भी ज्यादा ट्रैक्टर यहां की हाइवे के किनारे खड़े कर दिया. राहुल गांधी ने भी इस स्वागत को स्वीकार किया. यहां ऊंट गाड़ी पर चढ़कर लोगों का अभिवादन किया. आपको बता दें कि सचिन पायलट गुट के विधायक माने जाते हैं गावड़िया. वे प्रदेश में सियासी संकट के समय भी पायलट के साथ थे.

(भाषा की इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज