Home /News /rajasthan /

rajasthan recovering from power crisis there to be no power cut on akshaya tritiya and eid check details rjsr

बिजली संकट से उबरने लगा राजस्थान, अक्षय तृतीया और ईद पर नहीं होगी कटौती, जानिये 3 बड़ी वजह

वर्तमान में राजस्थान में 5300 मेगावाट बिजली अकेले अक्षय ऊर्जा निगम से मिल रही है.

वर्तमान में राजस्थान में 5300 मेगावाट बिजली अकेले अक्षय ऊर्जा निगम से मिल रही है.

राजस्थान में विंड और सोलर एनर्जी ने बढ़ाया बिजली उत्पादन: राजस्थान में अक्षय तृतीया और ईद (Akshaya Tritiya and Eid) पर बिजली की कटौती नहीं होगी. भीषण बिजली संकट से गुजर रहे राजस्थान में अब हालात सुधरने लगे हैं. राजस्थान में विंड और सोलर एनर्जी से बढ़े बिजली उत्पादन को देखते हुये त्यौहार पावर कट (Power cut) से फ्री रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

राजस्थान में 2300 मेगावाट बिजली विंड एनर्जी से मिल रही है
3000 मेगावाट बिजली की सप्लाई सोलर एनर्जी से हो रही है

जयपुर. राजस्थान में हो रही बिजली की कटौती (Power cut) से सोमवार को राहत मिली रही है. एक मई को सुबह छह बजे के बाद राजस्थान ऊर्जा विकास निगम की ओर से कहीं पर भी बिजली की कटौती नहीं करने के आदेश दिए गये हैं. बिजली कटौती को रोकने में बिजली कंपनियों की लाज अक्षय ऊर्जा ने बचाई है. राजस्थान की थर्मल इकाइयों में पहले कोयले की कमी और फिर तापमान बढ़ने से बढ़ी बिजली की डिमांड ने मुश्किलें खड़ी कर दी थी. लेकिन 30 अप्रेल के बाद विंड एनर्जी के उत्पादन में सुधार हुआ. लिहाजा अक्षय तृतीया और ईद (Akshaya Tritiya and Eid) पर बिजली की कटौती नहीं होगी.

सूरतगढ़ की चौथी इकाई से 250 मेगावाट का बिजली उत्पादन शुरू हो गया. वहीं राजवेस्ट की सात इकाइयों के लिए कोयल के खनन की अनुमति मिलने के बाद उसकी इकाइयों से भी उत्पादन शुरू होने से फिलहाल बिजली की कटौती को रोक दिया गया है. बिजली की उपलब्धता का लगातार रिव्यू किया जा रहा है. आगे उसके आधार पर कटौती तय की जायेगी.

अक्षय ऊर्जा निगम से मिल रही है बिजली
राजस्थान में सोमवार को लगभग 13 हजार मेगावाट बिजली का लोड चल रहा है. इनमें से 2300 मेगावाट बिजली विंड एनर्जी से मिल रही है जबकि 3000 मेगावाट बिजली की सप्लाई सोलर एनर्जी से हो रही है. इस तरह से 5300 मेगावाट बिजली अकेले अक्षय ऊर्जा निगम से मिल रही है. अभी बिजली कंपनियों को उम्मीद है कि आगामी दिनों में विंड एनर्जी से और ज्यादा उत्पादन मिलेगा.

उद्योगों का पावर कट भी हटाया
राजस्थान में बिजली की मांग और आपूर्ति बनाए रखने वाली कंपनी राजस्थान ऊर्जा विकास निगम की ओर से एक मई सुबह छह बजे से प्रदेश में कहीं पर भी बिजली कटौती नहीं करने के निर्देश दिए जाने के बाद कटौती पर रोक दी गई. 2 मई को प्रदेश के राजधानी जयपुर समेत कहीं पर भी बिजली की कटौती नहीं की गई है. उद्योगों में जो पावर कट लगाया गया था वो एक मई को हटा लिया गया था. लेकिन इसमें देखा जा रहा है कि बिजली की उपलब्धता है तो किसी तरह का कोई कट नहीं रहेगा. लेकिन शॉर्टफॉल होगा तो इसे रि-शेड्यूल किया जायेगा.

कृषि बिजली के लिये तीन ब्लॉक की व्यवस्था रहेगी
वहीं कृषि के लिये दी जाने वाली बिजली के तीन ब्लॉक चार-चार घंटे के बनाए गए हैं. उनके फिलहाल बने रहने की उम्मीद है. बिजली कंपनियों के सूत्रों के मुताबिक बिजली की मांग और आपूर्ति के रिव्यू के आधार पर बिजली कटौती होगी. अक्षय तृतीया और ईद के त्यौहार पर बिजली की पूरी आपूर्ति की जाएगी. त्यौहार पावर कट से फ्री रहेंगे.

अक्षय तृतीया और ईद पर बिजली की आपूर्ति की जाएगी
ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सांवत ने बताया की अक्षय तृतीया और ईद पर बिजली की आपूर्ति की जाएगी. किसी तरह का कोई पावर कट नहीं रहेगा. चूंकि ग्रामीण क्षेत्रों में अक्षय तृतीया पर विवाह आयोजन होते हैं. लिहाजा वहां पर भी बिजली की उपलब्धता रहेंगी.

Tags: Akshaya Tritiya, Eid, Jaipur news, Power Crisis, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर