Home /News /rajasthan /

जबर्दस्त सर्दी से कांपा राजस्थान: फतेहपुर @-3, माउंट @-1 और चूरू @-0.6

जबर्दस्त सर्दी से कांपा राजस्थान: फतेहपुर @-3, माउंट @-1 और चूरू @-0.6

फतेहपुर में पेड़-पौधों पर गिरी ओस की बूंदें जहां बर्फ में बदल गई है, वहीं खेतों में दिया गया पानी भी बर्फ में बदल गया.

फतेहपुर में पेड़-पौधों पर गिरी ओस की बूंदें जहां बर्फ में बदल गई है, वहीं खेतों में दिया गया पानी भी बर्फ में बदल गया.

राजस्थान जबर्दस्त शीतलहर (Cold wave) की चपेट में है. शेखावाटी (Shekhawati) में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी (Winter) ने आमजन को बेहाल कर दिया है. सीकर के फतेहपुर (Fatehpur) में लगातार दूसरे दिन तापमापी पारा माइनस 3 डिग्री पर अटका हुआ है.

अधिक पढ़ें ...
    जयपुर. राजस्थान जबर्दस्त शीतलहर (Cold wave) की चपेट में है. शेखावाटी (Shekhawati) में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी (Winter) ने आमजन को बेहाल कर दिया है. सीकर के फतेहपुर (Fatehpur) में लगातार दूसरे दिन तापमापी पारा माइनस 3 डिग्री पर अटका हुआ है. वहीं माउंट आबू (Mount Abu) में माइनस 1 डिग्री औेर चूरू(Churu)  में यह माइनस 0.6 पर जा पहुंचा है. पेड़ पौधों और फसलों पर बर्फ जम गई है. आमजन का घरों से बाहर निकलना दूभर हो गया है.

    फतेहपुर में जमी बर्फ
    सीकर जिले के फतेहपुर शेखावाटी स्थित कृषि अनुसंधान केंद्र पर शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन सुबह पारा जमाव बिंदु के नीचे रहा. यहां न्यूनतम तापमान -3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. तापमान के लगातार दो दिन से जमाव बिंदु के नीचे रहने से इलाके में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है. पेड़-पौधों पर गिरी ओस की बूंदें जहां बर्फ में बदल गई है, वहीं खेतों में दिया गया पानी भी बर्फ में बदल गया. क्षेत्र में पड़ रही कड़ाके की सर्दी से फसलों के भी खराब होने की संभावना बन गई है. इससे किसानों के चेहरों पर भी चिंता की लकीरें दिखाई दे रही है.

    चूरू में पारा माइनस 0.6 डिग्री पर आया
    वहीं थार के प्रवेश द्वार चूरू में पिछले एक सप्ताह से लगातार नीचे गिर रहा पारा अब माइनस में पहुंच गया है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को सुबह यहां न्यूनतम तापमान माइनस 0.6 डिग्री दर्ज किया है. यहां भी धोरों और फसलों पर बर्फ की चादर बिछी है. फसलों को रात को दिया गया पानी सुबह बर्फ की परत के रूप में देखा जा रहा है. बर्फानी सर्दी के कारण दिन की शुरूआत देरी से हो रही है. लोग धूप निकलने तक बिस्तरों में दुबके बैठे रहे. सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को अलाव तापते देखा जा सकता है.

    मांउट में भी पारा लुढ़का -1 डिग्री पर पहुंचा
    प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में भी तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. यहां तापमान एक डिग्री और लुढ़क गया. यहां पारा माइनस 1 डिग्री दर्ज किया गया है. लोग अलाव और चाय की चुस्कियों के साथ सर्दी भगाने का जतन कर रहे हैं.

     

    सवाई माधोपुर कोहरे की आगोश में
    सवाई माधोपुर फिर से घने कोहरे की चपेट में है. पूरे जिले में जबर्दस्त कोहरा छाया हुआ है. विजिबिलिटी बिल्कुल खत्म सी हो गई है. इसके चलते वाहन चालकों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वाहन चालकों को हेडलाइट जलाकर गाड़ी चलानी पड़ रही है. करौली में भी कोहरा छाया हुआ है.

    प्रदेश में यह है तापमानी पारे का हाल

    सीकर- माईनस 0.8 डिग्री सेल्सियस
    पिलानी- 0.4 डिग्री
    श्रीगंगानागर- 1.4 डिग्री
    वनस्थली- 1.6
    चित्तौड़गढ़- 1.9 डिग्री

    उदयपुर- 3.2 डिग्री
    अजमेर- 4.0 डिग्री
    जयपुर- 4.0 डिग्री

    कोटा- 4.6 डिग्री

    सर्दी का सितम: फतेहपुर में पारा -3 और मांउट में जमाव बिन्दु पर, बर्फ जमी

    पंचायत चुनाव 2020: 17, 22 और 29 जनवरी को 3 चरणों में डाले जाएंगे वोट

    Tags: Churu news, Jaipur news, Rajasthan news, Sikar news, Sirohi news, Weather Alert

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर