लाइव टीवी

दुघर्टना में युवक का हुआ ब्रेनडेड, उसके अंगों से तीन लोगों को मिला जीवनदान
Jaipur News in Hindi

Sachin Sharma | News18 Rajasthan
Updated: February 14, 2020, 3:05 PM IST
दुघर्टना में युवक का हुआ ब्रेनडेड, उसके अंगों से तीन लोगों को मिला जीवनदान
दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हुए सनी को एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह (Sawai Maan Singh) में एक ब्रेनडेड युवक के अंगदान के चलते तीन लोगों को नया जीवन मिला है. दौसा जिले (Dausa District) के बाराखेड़ा निवासी सनी महावर ने इस दुनिया से रूखसत होते-होते यह जीवनदान दिया है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में अंगदान (organ Donation) की मुहिम रंग लाने लगी है. प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह (Sawai Maan Singh) में एक ब्रेनडेड युवक के अंगदान के चलते तीन लोगों को नया जीवन मिला है. दौसा जिले (Dausa District) के बाराखेड़ा निवासी सनी महावर ने इस दुनिया से रूखसत होते-होते यह जीवनदान दिया है. 8 फरवरी को दुर्घटना में गंभीर हालत में घायल हुए सनी को एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इलाज के दौरान ब्रेनडेड घोषित होने के बाद महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश और मुरारी लाल मीणा ने परिजनों से मिलकर उनकी काउंसलिंग की थी. काउंसलिंग के बाद परिजनों ने अंगदान पर सहमति दे दी थी.

सनी का हार्ट किसी को नहीं दिया जा सकता है

सनी के लीवर को राजधानी जयपुर के ही निम्स अस्पताल में किसी के उपयोग में में लाया जा रहा है, जबकि दोनों किडनी को एसएमएस अस्पताल में जरुरतंदों को लगाया जाएगा. सनी का ब्लड ग्रुप एबी नेगेटिव होने के कारण हार्ट में पूरे देश में कहीं भी किसी को नहीं लगाया जा सकेगा.

चिकित्सकों के अनुसार यह एबी निगेटिव ब्लड ग्रुप एक रेयर ग्रुप है जो सोटो या नोटो की वेब रजिस्ट्री में इस ब्लड ग्रुप के किसी के भी रजिस्ट्री नहीं होने के कारण काम में नहीं लिया जा सकेगा.



यह भी पढ़ें: CM गहलोत ने मोदी सरकार पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- गृह युद्ध भड़का रहा केंद्र

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आने से पहले पार्टनर को मिली खुशखबरी

जयपुर, जोधपुर और कोटा में नगर निकाय चुनाव-2020 को लेकर 15 फरवरी होगा ये काम

जयपुर में गलत काम का पर्दाफाश, पुलिस ने हिरासत में 17 युवतियां और 10 युवक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 12:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर