लाइव टीवी

Top-5 News: राजस्थान में स्टेट हाईवे पर फिर से टोल, एंबुलेंस हड़ताल जारी और छठ पूजा शूरू

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 8:34 AM IST
Top-5 News: राजस्थान में स्टेट हाईवे पर फिर से टोल, एंबुलेंस हड़ताल जारी और छठ पूजा शूरू
राजस्थान से अब तक की प्रमुख खबरें.

राजस्थान से अब तक की प्रमुख खबरों में स्टेट हाईवे (State Highway) पर डेढ़ साल बाद शुक्रवार को फिर से टोल (Toll) वसूली शुरू, सरकार के साथ वार्ता विफल रहने के बाद एंबुलसें हड़ताल (Ambulance Strike) दूसरे दिन भी जारी और नहाय खाय (Nahai-Khai ritual) के साथ छठ पूजा (Chhath Puja 2019) शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 8:34 AM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश में स्टेट हाईवे (State Highway) पर डेढ़ साल बाद शुक्रवार को फिर से टोल (Toll) वसूलना शुरू कर दिया. गुरुवार रात 12 बजे से टोल वसूली प्रक्रिया शुरू हो गई. इससे पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार ने अप्रैल 2018 में स्टेट हाईवे को टोल मुक्त किया था. उधर, प्रदेश की जीवन वाहिनी कही जाने वाली 108 ओर 104 एंबुलेंस सेवा लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी ठप है. एंबुलेंस कर्मचारी 7 मांगों को लेकर अड़े हुए हैं और गुरुवार को सरकार के साथ उनकी पहली वार्ता विफल रहने के बाद हड़ताल (Ambulance Strike) दूसरे दिन भी जारी रखी गई है. इधर, सूर्य उपासना के चार दिवसीय पर्व छठ पूजा (Chhath Puja 2019) की शुरुआत गुरुवार को नहाय खाय (Nahai-Khai ritual) के साथ शुरू हुई. यहां पढ़ें- राजस्थान से अब तक की प्रमुख खबरें...
सरकारी अधिसूचना जारी होते ही टोल वसूली शुरू
राज्य सरकार की ओर से स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स वसूली की अधिसूचना जारी होने के बाद गुरुवार रात से ही टोल वसूली की प्रक्रिया शुरू हो गई. निजी वाहनों से अब स्टेट हाईवे पर टोल वसूला जाएगा. इस टोल वसूली आदेश को लेकर बीजेपी और आरएलपी ने विरोध जताया है. सांसद हनुमान बेनीवाल ने इस फैसले के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है.
एंबुलेंस हड़ताल जारी, नहीं बनी सरकार से बात

अपनी 7 मांगों को लेकर हड़ताल पर गए एंबुलेंस कर्मचारियों की गुरुवार को सरकार के साथ पहली वार्ता विफल रही. इसके चलते प्रदेशभर में एंबुलेंस सेवाएं शुक्रवार को दूसरे दिन भी ठप हैं. 108 और 104 एंबुलेंस और बेस सेवा बहाल नहीं होने से आमजन परेशान रहा.
नहाय खाय के साथ छठ पूजा महापर्व की शुरुआत
राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में गुरुवार को नहाय खाय के साथ डाला छठ पूजा पूर्व शुरू हुआ. इसी के साथ तीन दिवसीय उपवास की शुरुआत हुई. शुक्रवार को खरना होगा और इस दिन व्रती पूरे दिन उपवास रखेंगे, शनिवार शाम और रविवार सुबह सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पारणा किया जाएगा.
Loading...

निकाय चुनाव के लिए नामांकन आज से
राजस्थान की 49 निकायों के लिए शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा के अनुसार अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 5 नवंबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे. 6 को जांच होगी और 8 तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. 16 को पार्षदों के लिए मतदान और 19 नवंबर को मतगणना होगी.
घर में होगा स्वच्छ शौचालय तभी लड़ पाएंगे निकाय चुनाव
निकाय चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होते ही शुक्रवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी लेकिन जिस प्रत्याशी के घर में शौचालय नहीं होगा उसका नामांकन खारिज हो जाएगा. दरअसल, निकाय चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार के लिए घर में स्वच्छ शौचालय होना जरूरी होगा और इसकी जानकारी नामांकन पत्र में देनी होगी.
ये भी पढ़ें- 
TOLL TAX पर गहलोत सरकार को हनुमान बेनीवाल ने दी आंदोलन की चेतावनी
सजा नहीं जनता को राहत देने के वाला है TOLL टैक्स- मुख्य सचिव
गहलोत सरकार ने BJP सरकार का फैसला पलटा, स्टेट हाईवे पर भी देना होगा TOLL!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 8:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...