लाइव टीवी

उपचुनाव में उलटफेर के कयास और एग्जिट पोल तक राजस्थान से अब तक की टॉप-5 खबरें

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 8:42 AM IST
उपचुनाव में उलटफेर के कयास और एग्जिट पोल तक राजस्थान से अब तक की टॉप-5 खबरें
राजस्थान (Rajasthan) से अब तक की प्रमुख खबरें.

राजस्थान (Rajasthan) से अब तक की प्रमुख खबरों में निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण को हाईकोर्ट में चुनौती के साथ के नागौर (Nagaur) जिले की खींवसर (Khimsar) और झुंझुनूं (Jhnunjhunu) जिले की मंडावा (Mandawa) विधानसभा सीट पर उपचुनाव (rajasthan bypolls 2019) में बड़े उलटफेर के कयास की खबरें शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 8:42 AM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के नागौर (Nagaur) जिले की खींवसर (Khimsar) और  झुंझुनूं (Jhnunjhunu) जिले की मंडावा (Mandawa) विधानसभा सीट पर सोमवार को हुए उपचुनाव (rajasthan bypolls 2019) में मतदान प्रतिशत को देखते हुए बड़े उलटफेर के कयास लगाए जा रहे हैं. खींवसर में 62.61% और मंडावा में 69.62% मतदान हुआ है जो पहले की तुलना में 13 प्रतिशत तक कम है. उधर, महाराष्ट्र (Maharashtra Assembly Election 2019) और हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2019) के एग्जिट पोल (Exit Polls) में एनडीए को फिर स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाने के दावे किए जा रहे हैं. इसी के साथ राजस्थान से अब तक की प्रमुख खबरों में निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण को हाईकोर्ट में चुनौती भी शामिल है.
खींवसर में 13% और मंडावा में 3% मतदान कम, उलटफेर के कयास
प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर सोमवार को हुए उपचुनाव में कम मतदान प्रतिशत को देखते हुए बड़े उलटफेर के कयास लगाए जा रहे हैं. खींवसर में 62.61% और मंडावा में 69.62% मतदान हुआ है जो पहले की तुलना में क्रमश: 13 प्रतिशत और 3 प्रतिशत कम है.
हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल में भाजपा की लहर

महाराष्ट्र एग्जिट पोल २०१९ रिजल्ट्स (Maharashtra Exit Poll Results 2019) लोकसभा की सबसे सटीक भविष्यवाणी देने के बाद एक बार फिर News18 हिंदी अपने रिसर्च पार्टनर IPSOS के साथ किया गया एग्जिट पोल लेकर आया है. जिसमें एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है. हरियाणा विधानसभा (Haryana Assembly Election 2019) की 90 सीटों के लिए वोटिंग समाप्त हो चुकी है. वोटिंग खत्म होने के बाद सभी Exit Polls में बीजेपी की प्रचंड जीत के अनुमान सामने आ रहे हैं.
निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण को चुनौती
राजस्थान हाईकोर्ट में निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण को चुनौती देने की याचिका दायर की गई है. इस याचिका में 102वें संविधान संशोधन का हवाला देते हुए कहा गया कि इसके बाद कोई भी जाति ओबीसी में शामिल नहीं है, ऐसे में ओबीसी आरक्षण नहीं दिया जा सकता. कोर्ट ने इसपर मुख्य सचिव, चुनाव आयोग और केंद्रिय सामाजिक न्याय मंत्रालय को नोटिस भेज जवाब तलब किया है.
Loading...

बुधवार को राजस्थान में पेट्रोल पम्प बंद
राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की ओर से बुधवार को प्रदेश भर के पेट्रोल पम्प बंद रखे जाएंगे. सुबह 6 बजे से शाम 6ऋ बजे तक पेट्रोल पम्प बंद रखने का आह्वान किया गया है. राज्य में वैट की दरें पडोसी राज्यों से अधिक होने कारण बिक्री पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने को लेकर यह बंद रखा जा रहा है.
मंत्रियों को दिवाली पर गहलोत सरकार का तोहफा
राजस्थान सरकार ने दिवाली से पहले मंत्री संशोधन विधेयक में संशोधन की अधिसूचना जारी करते हुए वेतन-भत्ते बढ़ाए हैं. कर्मचारियों को बाेनस देने के बाद अब सरकार ने मंत्रियों का भत्ता 10,000 रुपए से बढ़ाकर 30,000 रुपए कर दिया है. वहीं बंगले के रखरखाव भत्ते को भी 3 लाख रुपए तक बढ़ा दिया है.
ये भी पढ़ें-
मंडावा और खींवसर में मतदान सम्पन्न, 24 अक्टूबर को रिजल्ट
32.99 लाख मतदाता चुनेंगे 49 निकायों की सरकार, Voter List जारी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 8:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...