Assembly Banner 2021

मनरेगा: श्रमिक नियोजन में राजस्थान देश में अव्वल, 'काम मांगो अभियान' की अवधि बढ़ाई

फाइल फोटो।

फाइल फोटो।

मनरेगा में श्रमिक नियोजन में राजस्थान देशभर में पहले स्थान पर आ गया है. इससे उत्साहित राज्य सरकार ने योजना के तहत शुरू किए गए 'काम मांगो विशेष अभियान' की अवधि को अब 31 मार्च तक बढ़ा दिया है.

  • Share this:
मनरेगा में श्रमिक नियोजन में राजस्थान देशभर में पहले स्थान पर आ गया है. इससे उत्साहित राज्य सरकार ने योजना के तहत शुरू किए गए 'काम मांगो विशेष अभियान' की अवधि को अब 31 मार्च तक बढ़ा दिया है. अभियान की शुरुआत से पहले मनरेगा में श्रमिकों की संख्या महज 9 लाख थी. अभियान के बाद यह संख्या करीब तीन गुना हो गई है. वर्तमान में यह 26 लाख तक पहुंच गई है. डिप्टी सीएम सचिन पायलट के निर्देश पर इस अभियान की शुरूआत की गई थी.

बाड़मेर में कार ने बाइक को मारी टक्कर, दो बच्चों समेत चार की मौके पर ही मौत

राजस्थान में मनरेगा योजना के तहत काम करने वाले श्रमिकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. राज्य सरकार की ओर से शुरू किए गए 'काम मांगो अभियान' के बाद प्रदेश में इस योजना की सूरत बदल गई है. प्रदेश में विधानसभा चुनाव बाद सरकार बदली तो डिप्टी सीएम एवं ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के मंत्री सचिन पायलट ने विभाग को 'काम मांगो अभियान' चलाने के निर्देश दिए.



धनूरी के 18 बेटों ने दी है देश के लिए शहादत, सैनिकों की खान है झुंझुनूं का यह गांव
पांच जनवरी से शुरू किया गया था अभियान
अभियान गत पांच जनवरी से किया गया. उसके बाद प्रदेश में मनरेगा योजना में काम मांगने वाले श्रमिकों की संख्या में भी लगातार इजाफा होने लगा. नतीजन मनरेगा श्रमिकों की 8,85000 हजार से बढ़कर करीब 26 लाख पहुंच गईं. श्रमिकों की इस बढ़ती संख्या से उत्साहित विभाग ने अब अभियान की अवधि को 31 मार्च तक बढा दिया है.

दुश्मन देश में बारूद से भरी ट्रेन लेकर घुस गया था ये जांबाज, पढ़ें- पायलट दुर्गाशंकर की दास्तां

दूसरे स्थान पर तमिलनाडु
मनरेगा योजना में श्रमिकों की लगातार बढ़ रही संख्या से राजस्थान देशभर में अव्वल हो गया है. दूसरे नंबर पर करीब 17,97000 श्रमिकों की संख्या के साथ तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है. वहीं करीब 4,10000 हजार श्रमिकों की संख्या के साथ पश्चिम बंगाल तीसरे स्थान पर है.

बीकानेर के बज्जू इलाके में दिखा ड्रोन! जैसलमेर में वॉर म्यूजियम किया गया बंद

भारत-पाक बॉर्डर पर जैसलमेर में पकड़ा संदिग्ध व्यक्ति, हवाई सेवाएं हुईं बहाल

नाचना में पकड़े गए संदिग्ध युवक को जांच एजेंसियों को सौंपा, अजमेर भी पकड़ा संदिग्ध

सीएम गहलोत का एक और मास्टर स्ट्रोक, सरकार 2 मार्च को करेगी गोरक्षा सम्मेलन

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज